21 JUNFRIDAY2024 2:11:06 AM
Nari

मोहब्बत का शहर Agra कहीं कर न दे आपको कंगाल! घूमते हुए इन बातों का रखें ख्याल

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 23 May, 2024 06:38 PM
मोहब्बत का शहर Agra कहीं कर न दे आपको कंगाल!  घूमते हुए इन बातों का रखें ख्याल

आगरा का नाम सुनते ही दिमाग में प्यार की निशानी ताजमहल की तस्वीर उजागर होती है। इस खूबसूरत जगह पर दूर- दूर से टूरिस्ट घूमने आते हैं। ताजमहल के अलावा यहां पर आगर किला जैसे कई ऐतिहासिक इमारतें भी हैं। लेकिन क्योंकि यहां पर इतने टूरिस्ट आते हैं तो चोरी, लूट-पाट का खतरा भी बढ़ जाता है। लाखों की तादाद में आए टूरिस्ट पर घात लगाए बैठे लुटरे जरा भी ध्यान हटने पर आपके कीमत सामान पर हाथ साफ कर सकते हैं। तो अगर आप आगरा घूमने जा रहे हैं तो इन बातों का ख्याल रहें...

ज्वेलरी

आगर में हर दूसरे शहर की तरह चेन स्नैचिंग की वारादत का आप कभी भी शिकार हो सकते हैं। इसलिए कोशिश करें कि पब्लिक प्लेस में ज्वैलरी न पहनें , कुछ आर्टिफिशियल ट्राई करें। लेकिन अगर आप ज्वैलरी पहनना ही चाहती हैं तो कुछ ऐसी चीज पहनें जो ज्यादा हाइलाइट न हो। समय- समय पर चीजों को चैक करते रहें। 

PunjabKesari

जिप वाली पॉकेट

पुरुष या महिला भी अगर पैंट या जीन्स पहन रही हैं तो कोशिश करें की उसमें पॉकेट के साथ जिप हो। इससे चोरी करना आसान नहीं होगा। मंदिर या कोई भी ऐतिहासिक जगह पर लाइन लगानी पड़ती है तो ऐसे में जेब कतरे मौका मिलने पर हाथ साफ कर सकते हैं। जिप वाले पॉकेट में ऐसा करना आसान नहीं होगा।

शॉपिंग करते हुए रखें इन बातों का ख्याल

हर कोई शॉपिंग करते हुए सस्ता सामान ही लेना चाहता है। लेकिन बाहर से आने वाले पर्यटकों को दुकानदार या ऑटो, टैक्सी वाले बेवकूफ बनाते हैं। इसलिए आपको कीमत या रेट्स की जानकारी अच्छे से होनी चाहिए। अगर आपका आगरा या कोई भी शहर में कोई जानकार है तो शॉपिंग करने से पहले उनसे सलाह ले लें।

अकेले न घूमें

आगरा में अकेले तो बिल्कुल भी नहीं घूमना चाहिए। वो कहते है ना ‘अपनी सेफ्टी अपने हाथ में है’ तो इस बात का ध्यान रखते हुए रात में अकेले ना घूमें। यही नहीं, आपको ग्रुप के साथ भी रात में नहीं घूमना चाहिए।

PunjabKesari

Related News