15 JULWEDNESDAY2020 1:32:27 PM
Nari

International Yoga Day 2020: महीने में टम्मी फ्लैट कर देंगे ये 4 योगासन

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 21 Jun, 2020 10:54 AM
International Yoga Day 2020: महीने में टम्मी फ्लैट कर देंगे ये 4 योगासन

आज पूरे विश्व में योगा दिवस मनाया जा रहा है। लंबे समय से लोग खुद को फिट रखने के लिए योग कर रहे हैं। लोगों को योगासन के फायदे समझाने और इसे अपनी रुटीन का हिस्सा बनाने के लिए इस दिन की शुरुआत की गई। भारत आज अपना छठा विश्व योग दिवस मनाने जा रहा है, इस विषय को लेकर आज हम भी आपसे योग को लेकर कुछ जरूरी बातें करेंगे।

nari

योग न केवल शरीर को बल्कि आपके मन को भी तरोताजा रखने में मदद करता है। शरीर स्वस्थ तो मन स्वस्थ, इस बारे में तो आप सभी ने सुना होगा। विशव प्रसिद्ध योग गुरुओं का मानना है कि हमारे गुस्से से लेकर हमारे हर व्यवहार में शरीर की स्थिति कार्य करती है। हम अपने शरीर को जो खाने के लिए देंगे वैसा ही हमारा मन होता जाएगा, योग और हमारी डाइट का आपस में खास संबंध है। कहते हैं, वजन कम करने के लिए जहां 30 प्रतिशत हमारे द्वारा किया गया वर्कआउट हमारी मदद करता है, वहीं इसमें 70 प्रतिशत भागीदारी हमारी डाइट की होती है।

nari

खासतौर पर पेट की चर्बी कम करने के लिए ऐसी बहुत सी चीजें हैं, योग के साथ-साथ जिनसे हमें दूरी बनानी होती है। चलिए आज जानते हैं, पेट की चर्बी कम करने के लिए कुछ जरूरी आसन और साथ ही जानेंगे इस दौरान आपका डाइट प्लान कैसा होना चाहिए?

पेट की चर्बी कम करने वाले आसन

 

कपालभाती

पेट की चर्बी कम करने वाले आसनों की लिस्ट में सबसे पहले शामिल है, कपालभाति। कपालभाति से पेट की चर्बी को बहुत ही कम समय में कम किया जात सकता है। आप सुबह खाली पेट नींबू पानी का सेवन करने के 10-15 मिनट के बाद कपालभाति से योग की शुरुआत करें। इससे आपके कमर की चर्बी कुछ ही दिनों में कम होने लगेगी, साथ ही आपकी कमर को प्रॉपर शेप भी मिलेगी।

नौकासन

टमी फैट कम करने के लिए आप पेट की मांसपेशियों को खिंचाव देने वाले जितने आसन करेंगे, आपको उनसे फायदा मिलेगा। नौकासन एक ऐसा आसन है, जिसे करते वक्त सारा जोर आपके पेटी की मांसपेशियों को लगाना पड़ता है, जिससे टमी फैट बहुत जल्द कम होने लगती है। नौकासन करने के लिए जमीन पर लेट जाएं, और अपने पैर ऊपर की तरफ उठाएं, फिर सिर और हाथों की तरफ से अपने पैरों को छूने की कोशिश करें। बीच-बीच में आराम लेने के बाद, इस आसन को 8 से 10 बार हर रोज करें। टमी फैट बिल्कुल खत्म हो जाएगी।

nari

भुजंगासन

नौकासन की तरह भुजंगासन करते वक्त भी जोर पेट की मांसपेशियों पर पड़ता है। भुजंगासन करने के लिए मुंह के बल जमीन पर लेट जाएं। हाथों को जमीन पर रखते हुए ऊपर की तरफ उठें, जितना हो सके खुद को ऊपर ले जाएं, और स्थिति में सांस रोककर रुके रहें। जब तक सांस रोक सकें, रुकें, और फिर धीरे से नीचे की तरफ आकर विश्राम करें। ऐसा आपको 5 से 6 बार जरूर करना है।

nari

उष्ट्रासन

इस आसन को करने के लिए जमीन पर घटनों के बल बैठ जाएं, अपने दोनों हाथों से पैरों को पकड़े, और गर्दन को पीछे की तरफ झुकाते हुए, स्थिति में बने रहें। इस आसन को शुरुआत में आपको 3 से 4 बार करना है, बताए गए सभी आसनों की समय सीमा धीरे-धीरे बढ़ाते रहें। जल्द ही पेट की चर्बी से आपको छुटकारा मिल जाएगा।

nari

डाइट प्लान

बात अगर करें डाइट प्लान के बारे में तो पेट की चर्बी कम करने के लिए आपको कार्बोहाइड्रेट युक्त आहारों से खास दूर रहना होगा। कार्बोहाइड्रेट्स यानि आलू, चीनी, मैदा, सूजी, पनीर, मिठाईयां, आइसक्रीम, चीनी वाली चाय, दूध या कॉफी, रात के वक्त चावल इत्यादि चीजों से खास परहेज करना होगा।

 

- रोज सुबह उठकर खाली पेट नींबू शहद वाली चाय पिएं।
- उसके बाद हल्का टहलें, और योग शुरु करें। 
- नाश्ते में आप चपाती के साथ कोई सब्जी या दही का सेवन करें।
- लंच से पहले कोई एक या दो फल खा सकते हैं। 
- लंच में 2 चपाती और दाल या सब्जी के साथ दही खा सकते हैं। 
- शाम के वक्त फिर से नींबू वाली चाय के साथ बेकड ओट्स कुकीज का सेवन करें।
- डिनर रात सोने से 2 घंटे पहले समाप्त कर लें, हो सके तो सोने से पहले एक कप ग्रीन-टी पिएं।
- इस डाइट प्लान को फॉलो करने से महीने भर में आपकी टमी 2 से 3 इंच कम हो जाएगी। 
 

Related News