16 MAYTHURSDAY2024 10:20:21 PM
Nari

रसोई में खत्म हो गई है हींग तो इन 6 चीजों के साथ बढ़ाएं दाल का स्वाद

  • Edited By palak,
  • Updated: 13 Feb, 2024 04:38 PM
रसोई में खत्म हो गई है हींग तो इन 6 चीजों के साथ बढ़ाएं दाल का स्वाद

दाल में हींग डालने से खुशबू तो बढ़ती है। इसके अलावा यह पाचन के लिए भी बेहद फायदेमंद होती है। हींग से भूख भी बढ़ती है इसलिए कुछ लोग पीली दालों में हींग का तड़का लगाते हैं। कुछ घरों में हींग के बिना दाल में तड़का ही नहीं लगता लेकिन व्यंजनों में स्वाद जोड़ने वाली हींग यदि खत्म हो जाए तो आप दाल में किसका तड़का लगाएंगी? ऐसे में आपकी परेशानी दूर करते हुए आज आपको कुछ ऐसी चीजें बताते हैं जो दाल का स्वाद भी बढ़ा देंगी और मसाले की कमी भी महसूस नहीं होने देगी। आइए जानते हैं।  

सरसों के बीज 

सरसों के बीज तीखा और कड़वा स्वाद देते हैं ऐसे में कुछ व्यंजनों में आप हींग के विकल्प के तौर पर इसे शामिल कर सकती हैं। सरसों के बीज को रेसिपी के तौर पर शामिल करने से पहले ये याद रखें कि उनका स्वाद थोड़ा कड़वा होता है ऐसे में यह दाल को कड़वा बना सकते हैं। ऐसे में यदि आपके घर में हींग नहीं है तो आप सरसों के बीज डालकर भी खाने का स्वाद बढ़ा सकते हैं। 

PunjabKesari

सौंफ 

हींग की जगह आप सौंफ का इस्तेमाल दाल में कर सकते हैं। इससे स्वाद भले ही हींग जैसा न आए लेकिन थोड़े मीठे स्वाद के साथ यह दाल को टेस्टी बना देगी। सब्जी, दाल या फिर किसी भी डिश में आप इसे डाल सकते हैं। इस बात का ध्यान रखें कि सौंफ को डालने से पहले इसे हल्का सा क्रश कर लें ताकि इसका स्वाद अच्छी तरह से आ सके। 

लहसुन और चाइव्स 

चाइव्स का इस्तेमाल आप हींग के तौर पर कर सकते हैं। लहसुन की 1-2 फली और च्वाइस को तेल या घी में डालकर आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इस बात का ध्यान रखें कि लहसुन की कली कम रखें और चाइव्स आधी मुट्ठी तक इस्तेमाल करें।  इससे स्वाद काफी अलग आएगा। 

PunjabKesari

सेलेरी पाउडर 

सेलेरी पाउडर भी आप हींग की जगह खाने में इस्तेमाल कर सकते हैं। यदि आप लहसुन और प्याज नहीं खाते और उन चीजों का तड़का नहीं लगा सकते तो सेलेरी पाउडर इस्तेमाल कर सकते हैं। यह हींग जैसा स्वाद ही देगा। घी को गर्म करके उसमें थोड़ा सा जीरा और पाउडर डालकर आप तड़का लगा सकते हैं। यदि आप पहली बार सेलेरी पाउडर ट्राई कर रही हैं तो क्वाटिंटी कम मात्रा में ही रखें। 

हींग का तेल 

हींग का तेल आप चाहें तो इस्तेमाल कर सकते हैं। कुछ डिशेज में हींग की जरुरत नहीं होगी लेकिन हींग का स्वाद चाहिए होता है। ऐसे में आप हींग के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि इसका इस्तेमाल थोड़ी मात्रा में ही करें तो नहीं तो यह स्वाद में तीखा लग सकता है। 

PunjabKesari

Related News