20 APRSATURDAY2019 10:21:38 AM
Nari

छोटे घर को बड़ा दिखाएंगे ये स्मार्ट इंटीरियर टिप्स

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 03 Dec, 2018 11:25 AM
छोटे घर को बड़ा दिखाएंगे ये स्मार्ट इंटीरियर टिप्स

अब जबकि ज्यादातर लोगों के पास छोटे फ्लैट्स या घर है तो लोग इंटीरियर डैकोरेशन के लिए बजट की बजाए जगह का हिसाब रखते हैं। छोटे घर की सजावट करना किसी सजावट करना किसी टास्क से कम नहीं होता। आज के समय लोग  डैकोरेशन के लिए नए-नए एक्सपेरिमेंट करते हैं। आज हम आपको सजावट के लिए कुछ ऐसे स्मार्ट टिप्स देंगे, जिससे आपका छोटा घर भी बड़ा दिखने लगेगा।

टैक्नोलॉजी का करें यूज

बड़े ही नहीं बल्कि अब चोटे घरों में भी ओपन एरिया की ज्यादा डिमांग हो रही है। इससे घर का खर्चा भी बच जाता है और जगह भी ज्यादा हो जाती है। ऐसेे में आप भी अपने घर में ओपन किचन, लॉन या गार्डन बनवा सकते हैं।

PunjabKesari

वॉलपेपर का इस्तेमाल

आजकल घरों की दीवारों को अलग दिखाने के लिए वॉलपेपर का इस्तेमाल बढ़ गया है। इसमें थीम बेस्ट वॉलपेपर की ज्यादा डिमांड की जाती है। आप भी दीवारों की रौनक बढ़ाने के लिए अपनी पसंद से वॉलपेपर लगवा सकते हैं।

PunjabKesari

ग्लास वॉल से ज्यादा स्पेस

किचन, बेडरूम और लॉबी में ग्लास वॉल का यूज करें क्योंकि इससे स्पेस ज्यादा दिखती है। साथ ही इससे प्राइवेसी भी बनी रहती है। ग्लॉस वॉल जगह कम घेरती है, जिससे घर खुला-खुला लगता है।

PunjabKesari

कम फर्नीचर का इस्तेमाल

घर को थोड़ा बड़ा दिखाने के लिए कम से कम फर्नीचर रखें। इससे घर थोड़ा खुला-खुला नजर आएगा और देखने में भी अच्छा लगेगा।

PunjabKesari

चूज करें सही पेंट

घर लंबा और खुला-खुला दिखे, इसके लिए दीवारों में हल्के शेड्स वाले पेंट का इस्तेमाल करें। साथ ही आप एक ही रंग का अलग-अलग शेड्स का भी प्रयोग कर अपने घर को विस्तृत रूप दे सकते हैं।

PunjabKesari

कालीन

छोटे घर को लिए कालीन चुनते समय इस बात का ध्यान रखें कि उसका आकार गोल हो। गोल आकार के कालीन ना सिर्फ देखने में सुदंर लगते हैं बल्कि यह घर को खुला-खुला भी दिखाते हैं।

PunjabKesari

हल्के प्रिंट वाले पर्दे व बेडशीट

छोटे फूलों के प्रिंट वाले हल्के रंग के बेड शीट, पर्दे इस्तेमाल करें, जिससे घर में खुलापन लगे। गहरे रंग के पर्दे, बेडशीट व कालीन से कमरा ब्लॉक हो जाएगा और घुटन जैसा महसूस होगा।

PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News

From The Web

ad