25 AUGSUNDAY2019 4:55:35 AM
Nari

ऑफिस में काम करते वक्त रखें इन बातों का ध्यान, लंबे वक्त तक रहेंगे सेहतमंद

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 10 Feb, 2019 11:59 AM
ऑफिस में काम करते वक्त रखें इन बातों का ध्यान, लंबे वक्त तक रहेंगे सेहतमंद

आजकल के समय में लोग घर से ज्यादा ऑफिस में अपना समय बिताते हैं। ऑफिस में घंटों तक डेस्क पर बैठे रहने से लोगों की सेहत पर बुरा असर पड़ता है। इससे स्टैस बढ़ता है, साथ ही सेहत पर भी बुरा असर पड़ता है। यह अच्छी जीवनशैली आपके लिए हानिकारक और खतरनाक साबित हो सकती हैं इसलिए एक व्यक्ति के लिए बहुत जरूरी है कि वह ऑफिस में काम करते वक्त अपने आप को स्वस्थ बनाए रखें, ताकि आपकी जिंदगी पर इसका गलत प्रभाव न पड़े। इसके लिए आपको कुछ टिप्स दे रहे हैं,जिसके जरिए आप अपने ऑफिस के माहौल को एक अच्छी जगह बना सकते हैं। आइए जानते हैं ऐसे ही कामों के बारे में-

 

छोटे एक्सरसाइज करते रहें

सीटिंग जॉब में अक्सर लगातार बैठने की वजह से कंधों में दर्द, सर्वाइकल और रीढ़ की कई प्रॉब्लम्स पैदा हो सकती है। अगर आप अपने ऑफिस में रोजाना 8 से 9 घंटे का लंबा समय बिताते हैं और आपको डेस्क पर लंबे घंटों तक लगातार बैठना ही पड़ता है। कोशिश करें कि 1-2 घंटे बाद थोड़ा टहल लें और छोटे-छोटे एक्सरसाइज करके बॉडी के मसल्स को मूव करते रहें इसलिए बॉडी में मूवमेंड होती रहती है जो हेल्थ के लिए अच्छा होता है।

PunjabKesari,office image

 

एयर प्यूरीफायर और हरे पौधे

ताजा हवा का एक झोंका हमारे स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाने में बहुत फायदेंमद साबित हो सकता है। ताजा सुगंध बेहतर क्रिएटिविटी की ओर ले जाती है। इससे बेहतर काम करने में मदद मिलती है। एयर प्यूरीफायर और अपने काम करने वाली जगह पर पास पौधे लगाने से आप मन लगाकर काम कर सकेंगे।

 

सबके साथ हंसते हुए वक्त बिताएं

हमारा काम हमारे अच्छे मन पर निर्भर करता है इसलिए जरूरी हैं कि आपका ऑफिस का खुशनुमा हो। ऐसे में अपने कॉलिग्स से अच्छा रिश्ता बनाएं और सबके साथ हंसी-मजाक करते रहें। इससे दिमाग स्टैंस कम महसूस करेगा जिससे काम करने में आसानी होगी।

PunjabKesari,office image

 

स्टैंडिंग डेस्क लगाए

कई ऑफिसों में स्टैंडिंग डेस्क भी होती हैं इसलिए, बहुत लंबे समय तक बैठने से बचने के लिए अपने काम और समय को डिवाइड करें और अच्छे स्वास्थ्य के लिए स्टैंडिंग डेस्क का उपयोग करें।

 

अपने जगह को मनमाफिक बनाएं

अपने कार्यस्थल को हरे और हल्के रंगों से पेंट करें, ताकि आपके आस-पास शांति रहे।अपनी मन-पसंद की चीजें रखने से इमोशनली आप अच्छा फील करेंगे जिससे काम करने में आसानी होंगी लेकिन ज्यादा फैला कर ना रखें इससे काम करने में अड़चन आ सकती है। 

Related News

From The Web

ad