04 MARTHURSDAY2021 1:18:24 AM
Nari

खतरनाक कोरोना को भी टिकने नहीं देती ये 3 चीजें, आज से ही करें सेवन

  • Edited By Janvi Bithal,
  • Updated: 24 Nov, 2020 02:07 PM
खतरनाक कोरोना को भी टिकने नहीं देती ये 3 चीजें, आज से ही करें सेवन

कोरोना को कंट्रोल करने के लिए और इसके इलाज के लिए दुनिया भर के वैज्ञानिक दिन रात एक कर इसकी वैक्सीन पर कम कर रहे हैं। एक तरफ जहां रोजाना इसकी वैक्सीन पर खुशखबरी सामने आ रही हैं तो वहीं इसकी तीसरी लहर आने की चिंता भी सभी को सताने लगी है। हालांकि इस पर कईं तरह की रिसर्च भी सामने आ चुकी हैं। अभी तक इस वायरस से बचने के लिए काड़ा पीने की सलाह दी जाती थी या फिर ऐसी चीजें खाने की सलाह दी जाती थी जिससे आपकी इम्यूनिटी स्ट्रांग हो। वहीं हाल ही में एक और स्टडी सामने आई है जिसमें बताया गया है कि आखिर कौन सी चीजें कोरोना के खतरे को काफी हद तक कम कर देती हैं। 

PunjabKesari

ग्रीन टी, क्रैनबेरी और अनार का जूस है काफी कारगर

इंस्टिट्यूट ऑफ मॉलक्यूलर वायरलॉजी, यूएलएम यूनिवर्सिटी मेडिकल सेंटर और इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (जर्मनी) के एक साझा प्रयोग में यह बात सामने आई है कि ग्रीन टी, क्रैनबेरी और अनार का जूस कोरोना जैसी जानलेवा बीमारी को खत्म करने में काफी कारगर साबित हो सकता है। शोधकर्ताओं की मानें तो यह 3 चीजें कोशिकाओं में इंफेक्शन को बढ़ने नहीं देती हैं। 

सामने आए हैरान करने वाले नतीजे 

PunjabKesari

इस अध्ययन में वैज्ञानिकों को हैरान करने वाले नतीजे मिले हैं। मीडिया रिपोर्टस की मानें तो इस रिपोर्ट में दावा किया जा रहा है कि बैरी का जूस वायरस की इंफेक्टिविटी को 3,000 गुना तक कम करने में सक्षम है। तो वहीं बात अगर अनार का  जूस और ग्रीन टी वायरस की इंफेक्टिविटी को 10 गुना तक कम कर सकते हैं। 

5 मिनट में वायरस की इंफेक्टिविटी को 99% तक खत्म कर सकते हैं

वहीं इस रिपोर्ट में यह भी पाया गया कि ये चीजें 5 मिनट में वायरस की इंफेक्टिविटी को 99 प्रतिशत तक खत्म कर सकते हैं। रिपोर्ट की मानें तो चोकबैरी का जूस SARS-CoV-2 की इंफेक्टिविटी को 5 मिनट में 97% तक कम कर सकता है तो वहीं जबकि अनार का जूस और ग्रीन टी से इसकी इंफेक्टिविटी 80% तक कम हो सकती है। 

हाई रिस्क वालें मरीजों को होगा इससे फायदा 

PunjabKesari

वहीं इस पर शोधकर्ताओं ने यह भी कहा कि यह चीजें कोरोना की रोकथाम के लिए काफी फायदेमंद हो सकते हैं खासकर हाई रिस्क वाले मरीजों को इनका सेवन जरूर करना चाहिए। हर्बल चाय पीनी चाहिए। 

Related News