05 MARFRIDAY2021 4:30:33 AM
Nari

कमाल के हैं ये टिप्स, बिना मेकअप चेहरा करेगा ग्लो

  • Edited By neetu,
  • Updated: 22 Feb, 2021 10:37 AM
कमाल के हैं ये टिप्स, बिना मेकअप चेहरा करेगा ग्लो

किसी भी पार्टी में जाने से पहले मेकअप की जरूरत होती है। इससे खूबसूरती पर चार-चांद लगने में मदद मिलती है। मगर चेहरे पर कई घंटों तक मेकअप लगा रहने से स्किन संबंधी परेशानियां हो सकती है। असल में, स्किन के लिए भी डिटॉक्स जरूरी होता है। ताकि त्वचा अच्छे से सांस ले पाएं। तो चलिए आज हम आपको कुछ सिंपल से ब्यूटी टिप्स बताते हैं। इसकी मदद से आप बिना मेकअप के ही चेहरे पर नेचुरल व गुलाबी निखार ला सकते हैं।  

नींबू-पानी से करें दिन की शुरूआत 

चेहरे पर नेचुरल ग्लो पाने के लिए रोजाना सुबह गुनगुने पानी में नींबू का रस मिला कर पीएं। इससे शरीर की अंदर से सफाई होने से गंदगी बाहर निकलने में मदद मिलेगी। ऐसे में चेहरे पर बिना मेकअप के भी नेचुरल व गुलाबी निखार आएगा। 

सोने से पहले भी करें फेसवॉश

स्किन पर नेचुरल लाने के लिए दिन के साथ सोने से पहले भी अच्छे से फेसवॉश करें। असल में, रात को हमारी स्किन रिपेयर होती है। इसके लिए इसे सोने से पहले माइल्ड फेसवॉश से चेहरा धोएं। बाद में मुंह में हवा भरपर आंखों व चेहरे पर ठंडे पानी से छींटें मारें। 

टोनर करें यूज 

चेहरा धोने के बाद टोनर का इस्तेमाल करें। इसके लिए आप घर ही गुलाब की पंखुड़ियों को पानी में उबाल कर टोनर बना सकती है। इससे स्किन का पीएच बैलेंस रहेगा। चेहरे पर पड़े पिपंल्स, दाग-धब्बे, काले घेरे, झुर्रियां आदि दूर होकर ग्लोइंग व हैल्दी स्किन मिलेगी। साथ ही फ्रेश फील होगा। 

PunjabKesari

सनस्क्रीन लगाना ना भूलें

घर से निकलने के करीब 15 मिनट पहले सनस्क्रीन जरूर लगाएं। इससे सूरज की तेल किरणों से बचाव रहेगा। साथ ही स्किन को अंदर से पोषण मिलने से डिटॉक्स होने में मदद मिलेगी। 

स्क्रबिंग भी जरूरी

त्वचा पर गंदगी जमा होने से चेहरा डल, ड्राई और खुरदरा नजर आने लगता है। इसके लिए हफ्ते में 2 बार स्क्रबिंग करनी चाहिए। स्क्रबिंग करने से बंद रोमछिद्र खुलते हैं। ऐसे में इसमें जमा गंदगी साफ होकर स्किन को सही से सांस लेने में मदद मिलती है। इसके अलावा डेड स्किन सेल्स साफ होकर चेहरा साफ, निखरा, मुलायम व जवां नजर आता है। इसके लिए आप घर पर ही नींबू का रस व चीनी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

फेसपैक लगाएं

स्क्रबिंग के बाद फेसपैक लगाएं। इससे स्किन पर जमा गंदगी साफ होकर दाग-धब्बे, डार्क सर्कल, झाइयों व झुर्रियों से छुटकारा मिलता है। साथ ही चेहरा बेदाग, साफ व निखरा नजर आता है। इसके लिए आप घर पर ही बेसन, चंदन, हल्दी, नींबू का रस व गुलाब जल से फेसपैक बना सकते हैं। 

PunjabKesari

खुद को रखें हाइड्रेट 

शरीर में पानी की कमी होने पर भी स्किन से जुड़ी परेशानियां होती है। ऐसे में हैल्दी व ग्लोइंग स्किन पाने के लिए रोजाना 7-8 गिलास पानी का सेवन करें। इससे शरीर हाइड्रेट रहने के साथ समय से पहले झुर्रियों की परेशानी से भी राहत मिलती है।

अच्छी नींद भी जरूरी

पूरी नींद ना लेना भी चेहरे का निखार कम करने का काम करता है। इसके लिए जरूरी है कि रोजाना 7-8 घंटों की नींद लें। इसके  अलावा अधिक चिंता व तनाव लेने से भी बचें। 
 

Related News