22 OCTTUESDAY2019 5:39:49 PM
Nari

Kitchen Tips: किसी भी मौसम में खराब नहीं होगा अचार, यूं करें संभाल

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 28 Oct, 2018 12:21 PM
Kitchen Tips: किसी भी मौसम में खराब नहीं होगा अचार, यूं करें संभाल

खट्टा-मिट्ठा अचार खाने का स्वाद दोगुना कर देता है। मगर मौसम बदलने के साथ अचार में फंगल लग जाती है और वह खराब हो जाता है। ऐसे में आज हम आपको कुछ टिप्स देंगे, जिससे आपका अचार किसी भी मौसम में खराब नहीं होगा। तो चलिए जानते हैं अचार की संभाल करने के कुछ आसन टिप्स।
 

1. सूती कपड़े से ढके
अचार बनाते समय उसे धूप में रखने की बजाए उसे 4-5 दिन तक सूती कपड़े से ढककर रखें। इससे उसमें मौजूद नमी चली जाएगी औप वह खराब नहीं होगा।

PunjabKesari

2. मसालों को भूने
आचार बनाने के लिए आप जिन मसालों का इस्तेमाल करने वाली हैं उन्हें पहले भून लें। इससे मसालों की नमी खत्म हो जाएगी और वे आपस में मिक्स होकर एक-दूसरे को खराब नहीं करेंगे।

3. तेल ज्यादा डालें
अगर अचार में कम तेल डाला जाए तो वह जल्दी खराब हो जाते हैं। ऐसे में अचार बनाते समय तेल का ज्यादा इस्तेमाल करें। इससे अचार खराब नहीं होगा क्योंकि तेल में फुफंद नहीं लगते।

PunjabKesari

4. अलग बोतल में निकाल लें
अगर रोजाना अचार यूज करते हैं तो उसे अलग से एक कांच की छोटी बोतल में निकाल लें। बार-बार जार खोलने से भी अचार खराब हो जाता है।

5. कांच या मिट्टी का कंटेनर
अचार डालने के लिए कांच या मिट्टी के कंटेनर का इस्तेमाल करें। एल्यूमीनियम या किसी दूसरी धातु के बर्तन में अचार ज्यादा दिनों तक नहीं टिक पाता और खराब हो जाता है।

PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News