09 MAYTHURSDAY2024 7:51:04 PM
Nari

World Biryani Day: भारत की बेस्ट बिरयानी टेस्ट करने के लिए करें इन 5 जगह को एक्सपलोर

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 02 Jul, 2023 06:41 PM
World Biryani Day: भारत की बेस्ट बिरयानी टेस्ट करने के लिए करें इन 5 जगह को एक्सपलोर

भारत में लोग खाने-पीने के बहुत शौकीन हैं। यहां के हर शहर में कुछ खास मिलता है खाने को, हर खाने के स्वाद अलग है और लाजबाव है। बिरयानी में इन्हें में से एक है। ये शाही डिश किस को पसंद नहीं होगी। हमारे भारत में तो अलग-अलग जगह की खास बिरयानी भी है- जैसे की लखनऊ की, हैदराबाद की, यहां तक की कोलकाता की भी। तो चलिए आज World Biryani Day के मौके पर आपको बताते हैं 5 शहरों की बिरयानी के बारे में जहां का स्वाद आपको जरूर चखना चाहिए...

लखनऊ

बिरयानी के नाम सुनते ही पहले इस जगह की बिरयानी का नाम आता है, क्योंकि इसका स्वाद पूरे देश में फेमस है और अगर आप लखनऊ आए और यहां की बिरयानी नहीं चखी, तो क्या खाक लखनऊ आए। यहां की अवधि बिरयानी को खाने के लिए दुनियाभर के लोग जहां पहुंचते हैं।

PunjabKesari

हैदराबाद

हैदराबाद के निजामों की रसोई से उत्पन्न हुई इस खास बिरयानी तो आपको एक बार तो जरूर चखना चाहिए। अगर आप नॉन वेज लवर है तो यहां की spicy मसालों से भरपूर चिकन- मटन बिरयानी जरूर चखें।

PunjabKesari

चेन्नई

यहां पर मिलने बाली बिरयानी की तो बात ही और है। सीरागासाम्बा चावल, परक्कम सिट्टू चावल का एक टाइप है, जिसे कई चीजों के साथ मिला कर पकाया जाता है। ये वकाई बहुत टेस्टी होती है।

PunjabKesari
कोलकाता

बिरयानी लवर्स कोलकाता को तो अपने bucket list में जरूर डालें। यहां की बिरयानी में चिकन के साथ चावल में उबले अंडे और मसालेदार आलू होते हैं जो इसका स्वाद बाकी सब से डिफरेंट कर देते हैं।

PunjabKesari

दिल्ली

एक समय  में मुगलों का गढ़ दिल्ली हुआ करता है। उस समय यहां बिरयानी को एक हेल्दी खाने के रूप में देखा जाता था, खासकर सैनिकों के लिए। इसे बनाने के लिए चावलों को घी में तला जाता था। शाही मुगलई बिरयानी को टेस्ट करने के लिए दिल्ली जरूर एक्सप्लोर करें।

PunjabKesari

Related News