26 OCTMONDAY2020 10:04:25 PM
Nari

Skin Care: समय से पहले बूढ़ा नहीं होने देंगे ये 5 टिप्स

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 21 Jan, 2020 12:25 PM
Skin Care: समय से पहले बूढ़ा नहीं होने देंगे ये 5 टिप्स

यंग और ग्लोइंग स्किन पाने के लिए त्वचा का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। जिससे लंबे समय तक स्किन ग्लोइंग और क्लीन नजर आए लेकिन कुछ महिलाएं अपनी स्किन केयर में कुछ ऐसी गलतियां कर बैठती है जिससे त्वचा बेजान दिखने लगती है। साथ ही जल्दी ही ढलती उम्र के निशान चेहरे पर नजर आने लगते है। ऐसे में स्किन से जुड़ी की गई गलतियों को जानना और उसे बदलने की जरूरत है। तो आइए जानते है उन 5 टिप्स के बारे में जिसे फॉलो कर आप समय से पहले बूढ़ा होने की परेशानी से बच सकती है।

यंग एज से ही स्किन का रखें खास ध्यान

वैसे तो 30 की उम्र के बाद ही स्किन प्रॉब्लम होती है लेकिन इसका पहला से ध्यान रखना बेहतर होगा है। असल में 20 की उम्र में ही त्वचा की एजिंग प्रक्रिया शुरू हो जाती है। ऐसे में बाद में झाइयों- झुर्रियों, फाइन लाइन्स, लटकती और ढीली त्वचा जैसी समस्याएं के होने से बचने के लिए शुरुआत से ही एंटी एजिंग क्रीम का इस्तेमाल करना चाहिए। ताकि आप बेदाग और साफ त्वचा पा सके।

Image result for beautiful girl pic,nari

अंडर आई क्रीम लगाना न भूलें

कई महिलाओं के मुताबिक डार्क सर्कल्स या पफी आइज जैसी परेशानी होने पर आंखों के नीचे क्रीम लगाने की जरूरत होती है। ऐेसे में वे आंखों के नीचे क्रीम नहीं लगाती है लेकिन ऐसा सोचना गलत है। असल में क्रीम अंडर आई को सॉफ्ट और नमी पहुंचाने का काम करती हैं। साथ ही अच्छी क्रीम रेटिन ए और विटामिन सी जैसे तत्व होने से त्वचा में कसाव डालने में मदद करती है। साथ ही यंग दिखाई देती है।

हाथों का रखें ध्यान

अक्सर महिलाएं चेहरे पर अपना सारा ध्यान देती है। उसे ही ग्लोइंग और सॉफ्ट करने के लिए अलग-अलग प्रोड्क्ट्स का इस्तेमाल करना बेहतर समझती है लेकिन यह सही नहीं है। हाथों की देखभाल पर भी खास ध्यान देने की जरूरत होती है। हाथों पर भी नियमित रूप से क्रीम या लोशन लगाना चाहिए। जिससे इनमें नमी बरकरार रहें और सूरज की तेज किरणों से बचा जा सके। 

Related image,nari

फास्ट फूड से रखें परहेज

हम जो भी चीजें खाते है उसका हमारे शरीर के साथ त्वचा पर भी असर पड़ता है। ऐसे में अपनी डाइट में हैल्दी फूड्स को शामिल करें। भारी मात्रा में जंक और ऑयली फूड का सेवन करने से स्किन संबंधी समस्याओं जैसे कि दाग-धब्बें, पिंपल, झुर्रियों के होने का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए ऐसी चीजों का सेवन करें जिसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हो। जिससे त्वचा में ग्लो और जवां नजर आए।

गलत स्किन केयर प्रोड्क्ट्स के इस्तेमाल से बचें

ऐेसे स्किन केयर प्रोड्क्टस का इस्तेमाल करें जो आपकी त्वचा को सूट करते हो। नई क्रीम या प्रोड्क्टस को यूज करने से पहले एक बार उसे टेस्ट करके देख लें। स्किन पर नए-नए एक्सपेरिमेंट करने से बचें। ऐसा न हो आपकी स्किन पर निखार आने की जगह सुंदरता बिगड़ जाए। 
Related image,nari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News