29 APRMONDAY2024 3:26:09 AM
Nari

ये 5 चीजें स्किन को देंगी Natural Glow, आज ही करें Skin Care रुटीन में शामिल

  • Edited By palak,
  • Updated: 14 Jun, 2023 11:08 AM
ये 5 चीजें स्किन को देंगी Natural Glow, आज ही करें Skin Care रुटीन में शामिल

हर महिला की पहली ख्वाहिश होती है कि उसकी स्किन ग्लोइंग, चमकदान और बेदाग रहे। इसके लिए वह कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स भी इस्तेमाल करती हैं लेकिन इनमें पाए जाने वाले कैमिकल्स त्वचा को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं। ग्लोइंग स्किन के लिए हेल्दी लाइफस्टाइल, एक्सरसाइज और पूरी नींद भी आवश्यक है यदि आप इन चीजों को फॉलो नहीं कर पा रहे हैं तो कुछ स्किन केयर तरीके अपनाकर अपनी त्वचा का ध्यान रख सकते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में...

दूध से करें त्वचा को नरिश 

त्वचा को नरिश करने के लिए आप दूध का प्रयोग कर सकते हैं। इससे स्किन ग्लोइंग भी बनेगी। रोज रात में सोने से पहले एक कटोरी में ठंडा दूध लें। इसके बाद कॉटन की मदद से चेहरे पर लगाकर त्वचा की मसाज करें। इसके बाद इसे रात में चेहरे पर ऐसे ही रहने दें। अगले दिन स्किन को माइल्ड फेस वॉश से चेहरा धो लें। त्वचा चमकने लगेगी। 

PunjabKesari

नहीं होगी स्किन ड्राई 

गर्मियों में कई बार स्किन ड्राई होने लगती है। ऐसे में इसका ध्यान रखने के लिए आप बादाम ऑयल में एसेंशियल ऑयल अच्छे से मिक्स करें। इसके बाद दोनों चीजों के साथ चेहरे की मसाज करें। इससे स्किन को पोषण भी मिलेगा और यह ड्राई भी नहीं होगी। 

इस तरह निकालें डेड स्किन 

अगर आपकी त्वचा पर डेड स्किन जमा हो गई है तो आप उसे एक्सफोलिएट करने के लिए होममेड स्क्रब इस्तेमाल कर सकते हैं। 1 चम्मच चावल और 1 चम्मच तिल को भिगोएं। अगले दिन इन दिनों को पीस कर पेस्ट तैयार कर लें। मिश्रण में गुलाब जल या पानी डालें और 2 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें। इसके बाद चेहरे की हल्के हाथों से मसाज करें। तय समय बाद चेहरा ठंडे पानी से धो लें। इससे त्वचा के डेड सेल्स आसानी से निकल जाएंगे। 

PunjabKesari

ओपन पोर्स की समस्या होगी दूर 

जब स्किन को एक्सफोलिएट किया जाता है तो ओपन पोर्स खुल जाते हैं ऐसे में इन्हें बंद करने के लिए आप आइस इस्तेमाल कर सकते हैं। एक कॉटन के कपड़े में आइस रखें। इसके बाद इससे अपना चेहरा रगड़ें। इससे आपकी स्किन प्रॉब्लम आसानी से दूर होगी और उस पर इंस्टेंट निखार आएगा। 

कोमल त्वचा के काम आएगा शहद 

स्किन को कोमल बनाने के लिए आप शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं। चेहरे पर 15 मिनट के लिए इसे लगाएं। जब ये सूखने लगे तो चेहरे को गीला करते हुए सादे पानी से धो लें। इससे आपकी स्किन पर ग्लो भी आएगा और यह कोमल भी बनेगी। 

PunjabKesari

Related News