08 MAYWEDNESDAY2024 7:29:08 PM
Nari

शरीर में दिखने वाले ये 5 लक्षण नहीं कोरोना का संकेत

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 23 Apr, 2020 09:03 AM
शरीर में दिखने वाले ये 5 लक्षण नहीं कोरोना का संकेत

कोरोना वायरस का लोगों के दिलों में इस कदर घर कर गया है कि वो नॉर्मल फ्लू को भी यह बीमारी समझ लेते हैं। अगर किसी व्यक्ति को शरीर में थोड़ी सी भी दिक्कत महसूस हो रही है तो उसे लगता है कि कहीं वह कोरोना पॉजिटिव तो नहीं। मगर, जरूरी नहीं कि हर सर्दी-खांसी, थकावट या सांस लेने में दिक्कत कोरोना वायरस का संकेत हो। इन परेशानियों का कारण कुछ और भी हो सकता है।

 

शरीर में दिखाई दें ये 5 लक्षण तो जरूरी नहीं आपको हो गया है कोरोना...
हल्का सिरदर्द

नींद की कमी, घंटों मोबाइल पर लगे रहना या ज्यादा तनाव लेने के कारण भी सिरदर्द की समस्या हो सकती है। अकेले हल्के सिरदर्द का मतलब यह नहीं है कि आपको कोरोना हो गया है। हालांकि सिरदर्द के साथ बुखार, खांसी या छींक आए तो चेकअप करवाएं।

Relationship Between Migraine/Severe Headache and Chronic Health ...

एसिडिटी

लोगों के बीच एक आम गलतफहमी ये हो रही है कि एसिडिटी कोरोना का शुरूआती संकेत है जबकि ऐसा नहीं है। रिपोर्टें के मुताबिक, दस्त शुरुआती लक्षणों में से एक हो सकता है।

ऐंठन

अगर बार-बार हल्की ऐंठन महसूस हो रही है तो परेशान ना हो। इसका कारण मांसपेशियों की ऐंठन के कारण हो सकता हैष इसका कोविड -19 के साथ कोई संबंध नहीं है।

8 Quick and Effective Home Remedies for Body Pain

सांस लेने में तकलीफ

बेशक सांस लेने में तकलीफ कोरोना के लक्षणों में से एक है लेकिन अगर इसके साथ सर्दी-खांसी जैसे लक्षण नहीं दिख रहे तो इसका कारण कुछ और भी हो सकता है। हालांकि फिर भी डॉक्टर से चेकअप करवाएं।

सुनने में कठिनाई

सुनने में परेशानी होने का मतलब यह नहीं है कि आपको कोरोना है। यह संकेत कान के मैल को साफ करने का भी हो सकता है। वहीं यह तेज आवाज में संगीत सुनने का एक साइड-इफेक्ट भी हो सकता है ।

Ringing in ear (3 month medication) | Disha Homeo Clinic

केवल एक अकेले संकेत के बजाए एकाधिक लक्षणों का दिखना कोरोना की संभावना अधिक होती है। इसलिए, इनमें से सिर्फ एक लक्षण दिखें तो परेशान ना हो।

Related News