20 OCTSUNDAY2019 1:09:03 AM
Nari

इन 5 फूड्स की वजह से होती है महिलाओं में PCOS की समस्या

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 05 Aug, 2017 04:18 PM
इन 5 फूड्स की वजह से होती है महिलाओं में PCOS की समस्या

पीसीओएस क्या है : बदलती लाइफस्टाइल के कारण महिलाओं में कई तरह की शारीरिक समस्याएं देखने को मिलती हैं। इन्हीं में से एक है पीसीओएस जिसे पॉलिसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम  (Polycystic Ovary Syndrome) कहते हैं। लगभग 70 प्रतिशत महिलाओं में यह समस्या देखने को मिलती है। इसमें महिलाओं के शरीर के हार्मोन बदल जाते हैं और उन्हें मां बनने में प्रॉब्लम आती है। इसके अलावा अधिक मोटापे की वजह से भी पीसीओएस समस्या हो जाती है। ऐसा सिर्फ लाइफस्टाइल के कारण ही नहीं बल्कि गलत खान-पान की वजह से भी होता है। खाने की कई ऐसी चीजें हैं जो शरीर का वजन बढ़ाने और पीसीओएस का मुख्य कारण मानी जाती है। आइए जानिए ऐसी ही कुछ खाने की चीजों के बारे में

 

पीसीओएस के कारण ( PCOS Causes)

मीट

नॉनवेज खाने में काफी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है जो शरीर के लिए काफी जरूरी होता है लेकिन महिलाओं को मीट खाने से परहेज करना चाहिए क्योंकि इसमें मौजूद सैचुरेटेड फैट्स वजन और पीसीओएस की समस्या को बढ़ा देते हैं।
PunjabKesari

जंक फूड

आजकल लोग जंक फूड जैसे बर्गर, पिज्जा और चिप्स आदि खाना काफी पसंद करते हैं लेकिन महिलाओं के लिए यह फूड नुकसानदेह होता है। इसमें मौजूद कैमिकल्स शरीर में इंसुलिन का स्तर बढ़ा देते हैं जिससे मोटापा और सूजन जैसी समस्या हो जाती है जिन्हें पीसीओएस का मेन कारण माना जाता है।
PunjabKesari

चीनी

पीसीओएस से संबंधित महिलाओं कोे चीनी का कम सेवन करना चाहिए। यह शरीर में इंसुलिन की मात्रा को बढ़ा देता है। इसकी बजाए ब्राउन शक्कर या गुड़ का सेवन कर सकते हैं।
PunjabKesari

कैफिन

चाय, कॉफी और चॉकलेट में काफी मात्रा में कैफिन होता है। ऐसे में महिलाओं को इन चीजों का कम सेवन करना चाहिए क्योंकि कैफिन शरीर में एस्ट्रोजन के स्तर को बढ़ा देता है जिससे माहवारी अनियमित होती है और पीसीओएस की समस्या हो जाती है।

अल्कोहल

कुछ महिलाओं को शराब पीने की आदत होती है लेकिन इससे शरीर में हार्मोन अंसतुलित हो जाते हैं और एस्ट्रोजन का स्तर भी बढ़ जाता है।

 

Related News