20 APRSATURDAY2024 1:30:16 AM
Nari

खाली पेट गलती से भी न खाएं ये 5 चीजें, सेहत को पहुंचाती है नुकसान

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 04 Aug, 2018 01:36 PM
खाली पेट गलती से भी न खाएं ये 5 चीजें, सेहत को पहुंचाती है नुकसान

खाली पेट खाने के नुकसान : शरीर को एनर्जी देने और बीमारियों से बचने के लिए हैल्दी डाइट लेना बहुत जरूरी है। सही खान-पान के साथ-साथ स्वस्थ रहने के लिए सही समय और तरीके से खाना भी उतना ही जरूरी है। गलत तरीकों से कुछ चीजों का सेवन आपको बीमार कर सकता है। आज हम आपको ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें खाली पेट खाने से सेहत को नुकसान होता है। इन चीजों का गलत तरीके से सेव पेट से जुड़ी समस्याएं, दर्द और मरोड़ की परेशानी को भी बढ़ा देते हैं। तो चलिए जानते हैं आखिर ऐसी कौन-सी चीजें हैं जिनका सेवन खाली पेट नहीं करना चाहिए।
 

1. केला
पोषक तत्वों से भरपूर केले का सेवन अच्छा होता है लेकिन खाली पेट इसका सेवन सेहत को नुकसान पहुंचाता है। खाली पेट केला खाने से शरीर में मैग्नी्शियम की मात्रा काफी बढ़ जाती है, जिससे खून में कैल्शियम और मैग्नी्शियम की मात्रा असंतुलन हो जाती है। इससे आपको पेट और सीने में जलन की शिकायत हो सकती है।

PunjabKesari

2. चाय-कॉफी
ज्यादातर लोग दिन की शुरूआत चाय-कॉफी से करते हैं लेकिन इसमें मौजूद कैफीन सेहत के लिए हानिकारक होता है। अगर आप सुबह चाय पीना ही चाहते हैं तो इससे पहले एक गिलास पानी पी लें या चाय-कॉफी के साथ कुछ खा लें।
 

3. चटपटी चीजें
कुछ लोगों को चटपटी या मसालेदार चीजें इतनी पसंद होती है कि वह सुबह-सुबह भी कंट्रोल नहीं कर पाते। मगर आपको बता दें कि इससे न सिर्फ आपका हाजमा खराब होता बल्कि यह एसिडिटी की समस्या भी बढ़ा देता है। इतना ही नहीं, खाली पेट चटपटी चीजों का सेवन पेट में मरोड़ पड़ने का कारण भी बन सकता है।

PunjabKesari

4. टमाटर
टमाटर में बहुत अधिक मात्रा में एसिड होता है। वहीं खाली पेट में भी पहले से ही रसायन मौजूद होते हैं। ऐसे में टमाटर का खाली पेट सेवन करने से उसमें मौजूद एसिड रसायनों के साथ प्रतिक्रिया करना शुरू कर देते हैं। इससे आपको पथरी की शिकायत हो सकती है।
 

5. दवाइयां
खाली पेट दवाइयों का सेवन करने से न सिर्फ पेट में एसिड की शिकायत हो जाती है बल्कि इससे शरीर में असंतुलन भी पैदा हो जाता है। इसके साथ ही खाली पेट दवाइयां लेने से साइड इफेक्ट होने का डर भी रहता है। इसलिए किसी भी दवाई को लेने से पहले डॉक्टर की सलाह लें।

PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News