Twitter
You are hereNari

उदयपुर घूमने जा रहे हैं तो देखना ना भूलें ये 5 खास जगहें

उदयपुर घूमने जा रहे हैं तो देखना ना भूलें ये 5 खास जगहें
Views:- Saturday, December 1, 2018-12:12 PM

जब बात राजस्थान घूमने की हो तो मन में सबसे पहला नाम पिंक सिटी यानि उदयपुर का ही आता है। इसमें कोई शक नहीं कि उदयपुर घूमने के लिए बेस्ट ट्रैवल प्लेस में से एक हैं। वैसे तो उदयपुर में ऐसी जगहों की कमी नहीं है लेकिन आज हम आपको यहां कुछ खास जगहों के बारे में बताएंगे, जिसे आपको अपनी ट्रैवल लिस्ट में जरूर शामिल करना चाहिए।

सिटी पैलेस (City Palace)

सिटी पैलेस की स्थापना 16वीं शताब्दी में हुई थी। अगर आप उदयपुर घूमने गए हैं तो इसे देखे बिना इस शहद को अलविदा ना कहे। महाराणा उदय मिर्जा द्वारा बनवाए गए इस पैलेस में हथियार औक सवारी रथ प्रदर्शित किए गए हैं। इसके अलावा आप इस महल में सुदंर कलाकृतियों को भी देख सकते हैं।

PunjabKesari

लेक पिलोका (Lake Pichola)

उदयपुर की इस खूबसूरत झील में आप बोटिंग का मजा ले सकते हैं। बोट में बैठकर सनसेट का यहां के खूबसूरत सनसेट का नजारा आप कभी नहीं भूल पाएंगे। इसके अलावा इस लेक के आस-पास मौजूद मंदिरों को देखना ना भूलें।

PunjabKesari

लेक पैलेस (Lake Palace)

दुनिया के इस सबसे खूबसूत पैलेस को एक बार देखने के बाद आप बार-बार यहां आना चाहोगे। हालांकि, अब इस महल को होटल में बदल दिया गया है लेकिन टूरिस्ट को यहां आने की परमिशन दे दी जाती है। इस महल के कमरे गुलाबी पत्थर, पुते शीशे, मेहराब, और हरे कमल के पत्ते के साथ सजे हैं।

PunjabKesari

मानसून पैलेस (Monsoon Palace)

सज्जनगढ़ महल के नाम से भी फेमस इस महल के ऊपर आप झील का सुदंर नजारा देख सकते हैं। 3100 फीट ऊंचाई वाला यह महल उदयपुर की सबसे ऊंची इमारत है। महाराजा राजवंश ने इस महल को खासतौर पर मानसून के बादलों को देखने के लिए बनाया गया था।

PunjabKesari

जग मंदिर (Jag Mandir)

जग मंदिर के अंदर हॉल, अदालतें और आवासीय स्थान हैं, जिसे आप देख सकते हैं। साथ ही इस मंदिर में फूलों का सबसे बड़ा बगीचा है, जिसमें आप घंटों तक शांति से बैठ सकते हैं।

PunjabKesari

बगोरे की हवेली (Bagore Ki Haveli)

दुनिया की सबसे बड़ी पगड़ी यानि बगोरे की हवेली उदयपुर की मुख्य अट्रेक्शन में से एक है। बड़ौदा के आवंती लाल चावला द्वारा तैयार की गई यह पगड़ी 3 राज्यों राजस्थान, मध्य प्रदेश व गुजरात के किसानों द्वारा बांधी जाती पगडिय़ों के स्टाइल है, जो गुजराती, मध्य प्रदेश और राजस्थान के किसानों के पगड़ी बांधने के स्टाइल को दर्शाता है।

PunjabKesari


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP
Edited by:

Latest News