26 APRFRIDAY2024 12:46:49 PM
Nari

फटी एड़ियों को मुलायम बनाएंगी किचन की ये 5 चीजें

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 25 Jul, 2019 01:13 PM
फटी एड़ियों को मुलायम बनाएंगी किचन की ये 5 चीजें

चेहरे का ध्यान रखते-रखते हम हाथ और पैरों की देखभाल करना भूल जाते हैं। खासकर पैरों पर ध्यान न देने से एड़ियां फटने लगती हैं। जिस वजह से पैर भद्दे दिखने लगते हैं।  इन फटी-एड़ीयों की वजह से कई बार आप अपनी पसंदीदा सैंडल्स भी नहीं पहन पाती। तो चलिए आज हम आपको पैरों की खूबसूरती बढ़ाने के कुछ घरेलू टिप्स के बारे में बताते हैं।

क्यों फटती हैं एड़ियां ?

अनियमित खानपान, विटामिन-ई की, कैल्शियम व आयरन की कमी की वजह से एड़ियां की त्वचा रुखी-सूखी और बेजान हो जाती हैं। इसके अलावा पैरों की साफ-सफाई न रखना, दूसरे के जूते पहनना, नहाने के बाद पैरों को मॉइस्चराइज न करने के कारण भी एड़ियां फट जाती हैं।

इस तरह करें एड़ियों की देखभाल

वैसे तो बाजार में ऐसी बहुत सी क्रीम मौजूद हैं जो फटी एड़ियों को ठीक करने का दावा करती हैं। अगर आपकी प्रॉबल्म ज्यादा है तो आप चाहें तो इन उपायों के साथ उन क्रीमस का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। तो चलिए अब जानते हैं एड़ियां ठीक करने के लिए घरेलु टिप्स के बारे में...

PunjabKesari, NAri

नारियल का तेल

रात को सोते वक्त नारियल के तेल को गुनगुना गर्म करके, फटी एड़ियों की रोज मसाज करें। मसाज के बाद कॉटन की जुराबें पहन कर सो जाएं। इस मसाज के बाद आपकी थकान भी कम होगी। 3-4 दिन के अंदर ही आपको फर्क दिखने लग जाएगा। तेल लगाने से पहले पैरों को अच्छे तरीके से साफ करना न भूलें। हो सके तो पैरों को नमक वाले पानी के साथ एक बार धो लें। 

ग्लिसरीन और गुलाब जल

अगर आपकी एड़ियां कुछ ज्यादा ही खराब हैं तो रोजाना दिन में ग्लिसरीन और गुलाब जल को मिलाकर एड़ियों पर मलें। पहले-पहले हल्के हाथों से बस तैयार घोल को लगा लें। जब असर दिखना शुरु हो जाए उसके बाद ही मसाज करनी शुरु करें। ऐसा शुरु के दिनों में रोज करें। फिर आप चाहें तो हफ्ते में 2 ही बार इसे अपलाई करें। कुछ ही दिनों में आपको असर दिखने लग जाएगा। 

ओट मील और जोजोबा ऑयल

ओट मील और जोजोबा ऑयल पैरों की त्वचा को मॉइश्चर करने का काम करते हैं। 1 चम्मच ओटमील पाउडर में 2 चम्म जोजोबा ऑयल मिक्स करके एक पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को  फटी एड़ियों पर कुछ देर लगाकर रखें। 5 से 10 मिनट बाद, पेस्ट के सूखने से पहले ही इसे गुनगुने पानी से धो लें। 

PunjabKesari, nari, Foot Massage

शहद और नींबू

असल में शरीर के डिहाइड्रेट होने की वजह से भी एड़ियां फटती हैं। शहद और नींबू पैरों की त्वचा को हाइड्रेट करने के साथ-साथ उन्हें पोषण भी प्रदान करता है। पानी में आधा कप शहद और 1 नींबू का रस मिलाकर अपने पैर उसमें कुछ देर डुबोकर रखें। आप चाहें तो नींबू के रस में शहद मिलाकर तैयर पेस्ट को भी पैरों पर लगा सकती हैं।

ऑलिव ऑयल

फटी एड़ियों से पीछा छुड़वाने का एक हल ऑलिव ऑयल भी है। हथेली पर कुछ मात्रा में ऑयल लेकर उसे हाथों के साथ रगड़कर गर्म कर लें, इसके बाद अच्छी तरह से इस ऑयल से पैरों की मसाज करें। लगभग आधे घंटे के बाद पैरों को गुनगुने पानी के साथ धोकर मॉइस्चराइजिंग क्रीम अपलाई कर लीजिए। इस प्रक्रिया को हफ्ते में एक बार जरूर करें। 

इन सब घरेलू उपायों के साथ-साथ अपने खान-पान पर भी विशेष ध्यान दें। ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं, गर्मियों के दिनों में कई बार पसीने की वजह से भी एड़ियां खराब होने लगती हैं। ऐसे में जिन लोगों को पैरों में अधिक पसीना आता है वे लोग दिन में दो बार अपने पैर सादे पानी के साथ अवश्य धोएं। 

Related News