23 OCTFRIDAY2020 5:49:30 PM
Nari

चेहरे पर गुलाबी निखार दिलाएंगे बीटरूट के ये 4 फेस मास्क

  • Edited By shipra rana,
  • Updated: 12 Apr, 2020 10:12 AM
चेहरे पर गुलाबी निखार दिलाएंगे बीटरूट के ये 4 फेस मास्क

बीटरूट यानी चकुंदर में विटामिन, कैल्शियम, आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी- बैक्टीरियल गुण होते हैं। इसका नियमित सेवन करने से खून की कमी दूर और चेहरे पर निखार आता है। अगर आप इसका सेवन नहीं करना चाहते तो इसका फेसपैक बना कर लगा सकते हैं। चकुंदर को अलग-अलग चीजों में मिक्स कर तैयार फेसपैक कोलगाने से स्किन से जुड़ी कई समस्याएं दूर होती है। यह चेहरे पर पड़े दाग-धब्बे, झाइयों को दूर कर साफ और ग्लोइंग स्किन दिलाने में मदद करता है। तो चलिए जानते हैं चकुंदर से तैयार अलग-अलग फेस मास्क के बारे में...

चकुंदर और शहद फेस मास्क

एक कटोरी में 1 टेबलस्पून चकुंदर का जूस और 1 टेबलस्पून शहद डालकर अच्छे से मिक्स करें। तैयार फेसपैक को अपने चेहरे और गर्दन पर हल्के हाथों से मसाज करते हुए लगाएं। 15-20 मिनट या सूखने के बाद इसे गीले तौलिए से हल्के हाथों से हल्के हाथों से रगड़ते हुए उतारें। उसके बाद चेहरे को ताजे पानी से धो लें। यह फेस मास्क ड्राई और डल पड़ी स्किन को पोषण पहुंचाता है। चेहरे पर पड़े दाग-धब्बे दूर हो होते हैं। स्किन गहराई से साफ हो ग्लो करती है।

PunjabKesari

चकुंदर, दही और बेसन फेस मास्क

इसका फेसपैक बनाने के लिए एक कटोरी में 1 टेबलस्पून बेसन, 1 टेबलस्पून चकुंदर का जूस, जरूरत अनुसार दही मिक्स करें। इस फेस मास्क को सर्कुलर मोशन में चेहरे व गर्दन पर लगाएं और 30 मिनट तक लगा रहने दें। सूखने के बाद इस पैक को गुनगुने पानी से साफ करें।यह फेस मास्क डेड स्किन सेल्स को साफ कर नई स्किन लाने में मदद करता है। इससे चेहरे पर होने वाले पिंपल्स, झाइयों आदि की समस्याओं से राहत मिलती है। स्किन साफ, मुलायम और ग्लोइंग होती है।

चकुंदर और मुल्तानी मिट्टी फेस मास्क

1 टेबलस्पून मुल्तानी मिट्टी में जरूरत के हिसाब से चकुंदर का रस मिलाएं। तैयार पेस्ट को चेहरे व गर्दन पर 25-30 मिनट तक लगा रहने दें। मास्क के सूखने के बाद इसे हल्के गीले हाथों से रगड़ते हुए उतारें। उसके बाद ताजे पानी से इसे धो लें।यह मास्क स्किन की गहराई से सफाई कर सुंदर और निखरी त्वचा दिलाने में मदद करता है। इसके साथ ही चेहरे पर गुलाबी निखार आता है।

PunjabKesari

चकुंदर और आलमंड ऑयल

इस पैक को बनाने के लिए एक कटोरी में 1 टेबलस्पून चकुंदर का रस और 1 टेबलस्पून आलमंड ऑयल मिलाएं। इसे चेहरे पर मसाज करते हुए लगाएं। 2-3 मिनट तक हल्के हाथों से मसाज करते रहें। उसके बाद इसे सूखने के लिए छोड़ दें। सूखने के बाद इसे गीले तौलिए की मदद से साफ करें। बाद में साफ व ताजे पानी से मुंह धो लें।यह फेस मास्क आंखों के नीचे पड़े डार्क सर्कल्स को दूर करने में फायदेमंद होता है।

Related News