23 FEBSUNDAY2020 3:14:52 AM
Nari

विदेश नहीं, भारत की ये 10 जगह है घूमने के लिए बेस्ट

  • Edited By khushboo aggarwal,
  • Updated: 19 Jan, 2020 04:34 PM
विदेश नहीं, भारत की ये 10 जगह है घूमने के लिए बेस्ट

घूमने के शौकीन लोग हर बार नई जगह पर घूमना पसंद करते है। अगर इस छुट्टियां आप भी कहीं घूमने का प्लान बना रहे है तो विदेश जाने की जगह आप इंडिया में घूम सकते है। वहीं जब भारत में घूमने की बात आती है तो लोग सोच में डूब में जाते है कि वह कहां घूमने जाएं। ऑनलाइन साइड्स पर सर्च करने पर बहुत सारे ऑप्शन सामने आते है लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसी जगह बताएंगे जहां पर न केवल छुट्टियां का मजा ले सकते है बल्कि कुछ नया भी ट्राई कर सकते है। आप भारत की कुछ गिनी चुनी जगहों की बजाय आप इन जगहों पर जा सकते है।  

 

Darjeeling with Mawlynnong

PunjabKesari

दार्जलिंग छुट्टियां बीताने के लिए सबसे अच्छी जगह है लेकिन इस समय हर कोई यहां पर जाना काफी पसंद करता है। जिस कारण यहां पर टूरिस्ट की काफी भीड़ रहती है। अगर आप किसी पहाड़ी वाली जगह पर जाना चाहते है तो दार्जलिंग की जगह मेघालय में स्थित मावल्यान्नॉंग गांव में जा सकते है। यह एशिया का सबसे साफ गांव माना जाता है। जून से सितंबर महीने में यहां पर जाने के लिए बहुत ही अच्छा समय है। शांति से भरे इस जगह पर आप स्काई वॉक और सुंदर जगहों का मजा ले सकते है। 

 

McLeod Ganj with Tawang

PunjabKesari

नेचर के बीच रहने के लिए टूरिस्ट के लिए सबसे अच्छी जगह है मैकलियॉड गंज लेकिन इसकी जगह पर आप अरुणाचल प्रदेश के तवांग जिले को भी चुन सकते है। यह चीन और भूटान बॉर्डर के पास स्थित है। यहां पर आप मैकलियॉड गंज के होटल, स्वादिष्ट खाने, बर्फीली वादियों का पूरा मजा ले सकते है। इसके साथ ही यहां पर देखने के लिए माधुरी झली, नोरंगा फॉल्स है। यहां पर जाने का सबसे अच्छा समय मार्च से सितंबर महीने का होता है।


Jaisalmer with Khimsar Village

PunjabKesari

राजस्थान के मरुस्थल में स्थित जैसलमेर किसी गोल्डन शहर से कम नहीं है। यहां सुंदर जैसलमेल के किले, झील के साथ देखने के लिए सुंदर मरुस्थल है। वहीं इस जगह पर जाने की जगह आप खिमसर गाँव में जा सकते है। जहां पर जाने के लिए अक्टूबर से मार्च तक का महीना बहुत ही अच्छा होता है। यहां पर आप ऊंट और जीप की सफारी, नाइट कैपेन एंजॉय कर सकते है। 

 

 Manali with Chakrata

PunjabKesari

छुट्टियों में अगर आप किसी पहाड़ी एरिया का मजा लेने के लिए आप मनाली जाना पसंद करते है तो इस बार आप देहरादून के छोटे से पहाडी इलाके चकराता में जा सकते है। शोर शराबे से दूर स्थित यह जगह अपने सुंदर पहाड़ों के कारण देखने में बहुत ही सुंदर है। इस जगह पर जाने का सबसे अच्छा समय मार्च से जून महीना है। 

 

Ladakh with Sikkim

PunjabKesari

टूरिस्टों द्वारा लद्दाख न केवल अपनी सुंदर पहाड़ियों बल्कि रास्तों, नदियों के लिए बहुत पसंद किया जाता है। नाइट कैंप के लिए लद्दाख सबसे अच्छी जगह मानी जाती है लेकिन अगर आप कई बार लद्दाख जा चुके है और इस कुछ नई जगह ट्राई करना चाहते है तो आप सिक्कम जा सकते है। सिक्कम और गंगटोक न केवल सुंदर बल्कि सभ्यता, शांति से भरपूर राज्य है। आप यहां पर कई तरह की झीलें, मंदिर और जगह देख सकते है। 

 

Goa with Daman & Diu

PunjabKesari

भारत में जब भी बीच के किनारे छुट्टियां व्यतीत करने की बात आती है तो सबसे पहले गोआ का ही नाम लिया जाता है लेकिन इस बार आप गोआ की जगह दमन और दीप बीच पर भी जा सकते है। यहां पर जाने का सबसे अच्छा समय नवंबर से मार्च महीना है इस दौरान आप यहां पर बीच के आसपास तो मस्ती कर सकते है साथ ही वहां के कल्चर को भी देख सकते है। इन दिनों वहां पर पर्यावरण बहुत ही अच्छा होता है जिसमें आप बड़े आराम से वहां घूम सकते है। 

 

Hampi with Maluti

PunjabKesari

आप आप ऐतिहासिक स्थलों पर घूमने के शौकीन है तो इस बार आप तुंगभद्रा नदी के  तट पर स्थित हम्पी शहर की जगह झारखंड के दुमका जिले में स्थित मालुती गांव में जा सकते है। जहां पर जाने के लिए अक्टूबर से लेकर मार्च तक का महीना सबसे अच्छा होता है। 

 

Jim Corbett Park with Tadoba Reserve

PunjabKesari

भारत में पाए जाने वाले टाइगर रिजर्व ऑफ इंडिया की जगह जिम कॉर्बेट पार्क में काफी संख्या में टाइगर पाए जाते है लेकिन अगर आप सच में टाइगर सफारी एंजॉय करना चाहते है तो आप महाराष्ट में स्थित टैडोबा रिजर्व पार्क में जा सकते है। जहां पर आप न केवल टाइगर बल्कि जंगल सफारी को भी बड़े अच्छे से एंजॉय कर सकते है। यहां पर आपके लिए वाइल्ड लाफ फोटोग्राफी करने का भी बड़ा अच्छा ऑप्शन है। 

 

Alleppey with Valiyaparamba

PunjabKesari

अगर आप बोटहाउस का मजा लेना चाहते है तो इस बार आप एलेप्पी की जगह वलियपरम्बा जा सकते है। अक्टूबर से मार्च महीने के बीच आप यहां पर न केवल बोट हाउस बल्कि एक्वा पार्क और यहां के किलों का भी मजा ले सकते है।

 

Khangchendzonga National Park with Great Himalayan National Park

PunjabKesari

कंचनजंगा का नेशनल पार्क न केवल वाइल्ड लाइफ बल्कि नेचर की भी बहुत ही खूबसूरत जगह है। अगर आप इस बार भी छुट्टियों में ऐसी ही जगह पर जाना चाहते है तो आप ग्रेट हिमालय नेशनल पार्क, हिमाचल प्रदेश में जा सकते है। यह न केवल नेचर बल्कि वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफी के लिए बहुत ही अच्छा ऑप्शन है। मार्च से जून और सितंबर से मध्य नंवबर का महीना यहां पर जाने के लिए सबसे अच्छा समय है। 
 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News