17 JULWEDNESDAY2019 4:24:50 PM
Nari

Health Tips: खांसी-जुकाम से हैं परेशान तो काम आएंगे ये 10 देसी नुस्खे

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 12 Feb, 2019 07:23 PM
Health Tips: खांसी-जुकाम से हैं परेशान तो काम आएंगे ये 10 देसी नुस्खे

बदलते मौसम में कई तरह के वायरल इंफेक्शन फैलने लगता हैं जो सेहत को नुकसान पहुंचाता है। जिन लोगों का इम्यून सिस्टम कमजोर होता है वह इस तरह वायरल इंफेक्शन के शिकार जल्दी हो जाते हैं और लंबे समय केलिए इसमें जकड़ भी जाते हैं। इन दिनों कोल्ड कफ की दिक्कत लोगों को खूब परेशान किए हुए हैं, जिसमें खांसी सबसे ज्यादा हालत खराब कर रही है। खांसी ना सुकून से काम करने देती है और ना नींद आने देती है।  सूखी खांसी होने पर ज्यादा तकलीफ होती है। लोग खांसी और जुकाम से छुटकारा पाने के लिए दवा का सहारा लेते हैं लेकिन इनके लिए  घरेलू नुस्खे ज्यादा असर दिखाते हैं। चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे देसी टिप्स बताते हैं जो आपको जिद्दी से जिद्दी खांसी से छुटकारा दिलाएंगी। 

खांसी और जुकाम के देसी नुस्खे

तुलसी

सर्दी-जुकाम या खांसी के इलाज के लिए तुलसी बहुत कारगर देसी नुस्खा है जो जुकाम और फ्लू से बचाव रखता हैं। तुलसी की पत्तियां चबाने से कोल्ड और फ्लू दूर रहता है। खांसी और जुकाम होने पर इसकी पत्तियां (प्रत्येक 5 ग्राम) पीसकर पानी में मिलाएं और काढ़ा तैयार करें और पीएं। आप तुलसी अदरक वाली चाय भी पी सकते हैं।

PunjabKesari

अदरक और शहद

सर्दी और जुकाम में अदरक बहुत फायदेमंद होता है। अगर किसी व्यक्ति को कफ वाली खांसी हो तो अदरक के रस में शहद मिलाकर लें। उ अदरक की चाय पीने से जुकाम में फायदा होता है। 


काली मिर्च और मिश्री

जिद्दी से जिद्दी खांसी दूर करने केलिए काली मिर्च के पाऊडर को मिश्री के साथ लें। इसके अलावा दो चुटकी हल्दी पाउडर, दो चुटकी सौंठ पाउडर, दो चुटकी लौंग का पाउडर, एक चुटकी और बड़ी इलायची आधी चुटकी लेकर इन सबको एक गिलास दूध या चाय पत्ती के साथ उबाल लें, फिर इसका सेवन करें।

इलायची

इलायची न केवल बहुत अच्‍छा मसाला है बल्कि यह सर्दी और जुकाम से भी बचाव करता है। जुकाम होने पर इलायची को पीसकर रुमाल पर लगाकर सूंघने से सर्दी-जुकाम और खांसी ठीक हो जाती है। आप इलायची  वाली चाय भी पी सकते हैं।

PunjabKesari

हर्बल टी

सर्दी और जुकाम में औषधीय चाय पीना बहुत फायदेमंद होता है। सर्दी के कारण जुकाम, सिरदर्द, बुखार और खांसी होना सामान्‍य है। यदि जुकाम खुश्‍क हो जाए तो हर्बल टी का सेवन कीजिए। आप घर पर भी लोंग, इलायची, दालचीनी, तुलसी, काली मिर्च डालकर यह काढ़ा तैयार कर सकते है।

कपूर

सर्दी से बचाव के लिए कपूर का प्रयोग भी फायदेमंद है। कपूर की एक टिकिया को रुमाल में लपेटकर बार-बार सूंघने से आराम मिलता है और बंद नाक खुल जाती है। इसके आलाव यह कपूर सूंघने से ठंड भी दूर होती है। कपूर की टिकिया का प्रयोग करके आप सर्दी और जुकाम से बचाव कर सकते हैं।

नींबू

गुनगुने पानी में नींबू को निचोड़कर पीने से सर्दी और खांसी में आराम मिलता है। एक गिलास उबले हुए पानी में एक नींबू और शहद मिलाकर रात को सोते समय पीने से जुकाम ठीक होता है। पका हुआ नींबू लेकर उसका रस निकाल लीजिए, इसमें शुगर डालकर इसे गाढ़ा बना लें, इसमें इलायची का पाउडर मिलाकर इसका सेवन करें।

PunjabKesari

 

हल्‍दी

हल्दी बंद नाक और गले की खराश की समस्‍या को दूर करती है। जुकाम और खांसी होने पर आधा से आधा चम्मच हल्‍दी पाऊडर 1 गिलास दूध में मिलकार पीएं लेकिन उपर से पानी ना पीएं। 


गेहूं की भूसी

खांसी का इलाज के लिए गेंहू की भूसी का भी इस्तेमाल कर सकते है। 10 ग्राम गेहूं की भूसी, पांच लौंग और कुछ नमक लेकर पानी में मिलाकर इसे उबाल लें और इसका काढ़ा बनाएं। इसका एक कप काढ़ा पीने से आपको तुरंत आराम मिलेगा हालांकि जुकाम आमतौर पर हल्का-फुल्का ही होता है जिसके लक्षण एक हफ्ते या इससे कम समय के लिए रहते हैं। गेंहू की भूसी का प्रयोग करने से आपको तकलीफ से निजात मिलेगी।

Related News

From The Web

ad