20 MARWEDNESDAY2019 8:39:22 PM
Nari

डायबिटीज हो या मोटापा, बाबा राम देव के टिप्स करेंगे छूमंतर

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 05 Mar, 2019 09:25 AM
डायबिटीज हो या मोटापा, बाबा राम देव के टिप्स करेंगे छूमंतर

योग गुरु बाबा रामदेव अक्सर अपने योग शिविरों में हेल्थ से जुड़ी कई प्रॉब्लम्स के घरेलू उपाय बताते हैं। हम भी आज आपको उनके दिए कुछ ऐसे ही घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं, जिनसे आप कब्ज, गैस से लेकर मोटापे जैसे हर छोटी-बड़ी समस्या को दूर कर सकते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं बाबा रामदेव के कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे, जो आ सकते हैं आपके काम।

 

बाबा राम देव के घरेलू नुस्खे
वजन घटाएं

तेजी से वजन घटाना चाहते हैं तो रोजाना सुबह गर्म पानी गौमूत्र का अर्क मिलाकर पीएं। इससे आप महीनेभर में 2किलो वजन घटा सकते हैं।

PunjabKesari

गैस की करे छुट्टी

रोज एक हिलास छाछ में लवण भास्कर या हिंग्वाष्टक चूर्ण मिलाकर पिएं। इससे पाचन क्रिया दुरूस्त होगी और आपको गैस से भी छुटकारा मिल जाएगा।

 

बढ़ाए इम्यूनिटी

गिलोय का जूस पीने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है, जिससे सर्दी, जुकाम, कफ, बुखार, इंफेक्शन जैसे समस्या दूर रहती हैं। साथ ही गिलोय मोटापा और शुगर को कंट्रोल करता है व प्लेटलेट्स बढ़ाने में भी मददगार है।

 

कोलेस्ट्रॉल को करें कंट्रोल

कोलेस्ट्राल लेवल को कंट्रोल करने के लिए 1/2 कि.लो. गेंहूं, मूंग, 20 ग्राम अजवाइन और 50 ग्राम सफेद तिल की दलिया बनाकर रेग्युलर खाएं। इससे कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल में रहेगा।

PunjabKesari

माइग्रेन दर्द से राहत

गाय के दूध के साथ एक चम्मच बादाम रोगन लेने से भी सिर दर्द में फायदा मिलता है। माइग्रेन के दर्द में भी आराम मिलता है।

 

पाइल्स की समस्या

अगर आप भी पाइल्स की समस्या से झूझ रहे हैं तो एक कप गाय के कच्चे दूध में नींबू निचोड़कर तुरंत पी लें। इसके अलावा इस बीमारी से छुटकारा पाने के लिए आप चने के बराबर देसी कपूर केले में डालकर भी खा सकते हैं।

 

थायराइड को करे कंट्रोल

50 ग्राम त्रिकुट चूर्ण, 10 ग्राम प्रवाल पिष्टी या गोदंती भस्म को मिला लें। इस मिश्रण में रोजाना आधा ग्राम मिलाकर सुबह-शाम लें। इससे थायराइड कंट्रोल में रहेगा।

 

डायबिटीज

रात में मेथी के 25-30 दाने पानी में भिगोकर सुबह पानी पिएं और मेथी के बीज चबा लें। इससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है, जिससे आप डायबिटीज से बचे रहते हैं। 

 

मजबूत बालों के लिए

बालों को मजबूत बनाने के लिए सरसों, बादाम या जैतूल के तेल से स्कैल्प की मसाज करें। सुबह शैंपू से बालों को धो लें। इससे बाल नैचुरली सिल्की होंगे और मजबूत भी रहेंगे।

 

डैंड्रफ से छुटकारा

अगर आप भी डैंड्रफ की समस्या से परेशान है तो खट्टे दही या छाछ में मुल्तानी मिट्टी मिलाकर बालों की जड़ों में लगाएं। 20-25 मिनट बात सिर धो लें। हफ्ते में 2-3 बार ऐसा करने से डैंड्रफ जड़ से खत्म हो जाएगा।

 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad