03 MAYFRIDAY2024 5:06:25 PM
Nari

नान, रोटी, अमृतसरी कुलचे  के स्वाद की दीवानी हुई दुनिया, टाप-50 की लिस्ट में भारत के ये 5 व्यंजन

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 11 Sep, 2023 01:17 PM
नान, रोटी, अमृतसरी कुलचे  के स्वाद की दीवानी हुई दुनिया, टाप-50 की लिस्ट में भारत के ये 5 व्यंजन

कहा जाता है कि किसी के दिल तक पहुंचने का रास्ता पेट से होकर जाता है, भारतीय पकवानों को लेकर तो यह बात बिल्कुल सही बैठती है। मसालों का स्वाद और तरह-तरह के इंग्रेडिएंट्स का तड़का भारतीयों को नहीं बल्कि विदेशियों को भी अपनी ओर खींच लेता है। तभी तो दूर- दूर से लोग यहां का स्वाद चखने आते हैं। इन दिनों भारत की रोटी, परांठा, कुलचा और नान की दुनिया दीवानी हो गई है। 

PunjabKesari
हाल ही में फूड और ट्रेवल गाइड टेस्ट एटलस ने दुनिया भर में कुकिंग कुलिनरी की बेस्ट ब्रेड की लिस्ट जारी की है। कई देशों की 50 ब्रेड की लिस्ट में पांच इंडियन ब्रेड को भी शामिल किया गया है। इस लिस्ट में बटर गार्लिक नान को तीसरा नंबर मिला है। बटर गार्लिक नान को पहले भी टेस्ट एटलस द्वारा दुनिया के 50 बेस्ट फ्लैटब्रेड में चुना गया था। 

PunjabKesari
 नान खमीर, मैदा, बेकिंग सोडा, दही या छाछ से मिलकर बनता है। यह विदेशों में भी खाया जाता हैं लेकिन भारत में नान को ग्रेवी रेसिपीज के साथ खाया जाता है। रेस्टोरेंट में सबसे ज्यादा सर्व   बटर गार्लिक नान ही हाेते हैं,  लहसुन के टेस्ट की वजह से ये खाने में टेस्टी लगती है। इस नान को घर पर भी आसानी के पकाया जा सकता हैं। 

PunjabKesari
इसके अलावा प्लेन नान को भी लिस्ट में 8वें स्थान पर शामिल किया गया था, जिसे पिछली लिस्ट में चौथी सबसे अच्छी फ्लैटब्रेड का नाम दिया गया था। परांठे ने भी इस लिस्ट में जगह बनाई है। इसके अलावा अमृतसरी कुलचे  को 27वें स्थान पर रखा गया है।  ब्रेकफास्ट में अगर कुछ हैवी खाना चाहते हैं तो अमृतसरी का कुलचा एक बेहतरीन फूड डिश है। अमृतसर के कुलचे देश भर में काफी प्रसिद्ध है और दूर-दूर से लोग खाने के लिए पहुंचते हैं। 

Related News