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Green Tea के फायदे के साथ है इसका नुकसान भी, उचित मात्रा में करें सेवन

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 28 Feb, 2019 07:01 PM
Green Tea के फायदे के साथ है इसका नुकसान भी, उचित मात्रा में करें सेवन

ग्रीन टी के फायदे: आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर ग्रीन टी का सेवन स्‍वास्‍थ्‍य के लिहाज से बहुत फायेदमंद माना जाता है। साथ ही वजन कम करने के लिए भी यह बहुत ही असरकारी नुस्‍खा है लेकिन ग्रीन टी (Green Tea) का ज्यादा सेवन सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकता है। जी हां, बहुत अधिक मात्रा में ग्रीन टी पीना सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। दरअसल, इसमें कैफीन पाया जाता है, जो सेहत के लिए हानिकारक होता है। चलिए आपको बताते हैं दिनभर में कितनी और कैसे पीना चाहिए ग्रीन टी।

 

दिन में कितनी पिएं ग्रीन टी?

दिन में केवल 2-3 कप ग्रीन टी का सेवन ही करना चाहिए। कई दूसरे पेय पदार्थों की तरह ग्रीन टी में भी कैफीन पाया जाता है, जो सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। साथ ही इसमें इसमें एंटीऑक्सीडेंटस और फ्लवोनोइडस अधिक मात्रा में होते हैं, जिसका लीवर पर बुरा असर पड़ सकता है इसलिए इसका सेवन लिमिटेड मात्रा में ही करना चाहिए। बहुत अधि‍क मात्रा में ग्रीन टी पीने से सिर दर्द, पेट दर्द, कब्ज, एसिडिटी, डायरिया और घबराहट की शिकायत हो सकती है।

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ग्रीन टी पीने का तरीका

वजन तेजी से कम करने के लिएबहुत से लोग सुबह खाली पेट ग्रीन टी पीते हैं लेकिन खाली पेट ग्रीन टी पीने के फायदे नहीं बल्कि यह नुकसानदेह है। ग्रीन टी में कैफीन होता है जो गैस्ट्रिक जूस को पतला कर देता है और पेट व प्लीहा को प्रभावित करता है। इसके अलावा इसमें दूध और शक्कर मिलाकर भी नहीं पीना चाहिए। आप चाहे तो इसमें शहद मिक्स कर सकते हैं। साथ ही दवाइयों के साथ भी इसका सेवन नहीं करना चाहिए।

 

ग्रीन टी पीने का सही समय

भोजन करने के आधे घंटे बाद
ब्रेकफास्ट के बाद
वजन घटाने के लिए भोजन से 1-2 घंटे पहले

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ग्रीन टी के नुकसान (Green Tea Side Effects)


हार्टबीट तेज होना

ग्रीन टी की 227 ग्राम चाय में 24 से 45 मिलीग्राम तक कैफीन होता है, जिससे दिल की धड़कन अनियमित हो सकती। इससे ना सिर्फ दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ता है बल्कि इससे आपको घबराहट का अनुभव होता है और स्वभाव भी चिड़चिड़ा हो जाता है।

 

पाचन क्रिया को नुकसान

ज्यादा मात्रा में ग्रीन टी पीने से पाचन क्रिया पर भी बुरा असर पड़ता है, जिससे पेट दर्द, एसिडिटी और कब्ज की समस्या हो सकती है। इसके अलावा ज्यादा ग्रीन टी पीने से पेट में एसिड भी अधिक बनने लगता है। साथ ही जिन लोगों के पेट में अल्सर हो, उन्हें ग्रीन टी नहीं पीनी चाहिए।

 

एनिमिया और डायरिया

बहुत अधिक मात्रा में ग्रीन टी पीने से एनिमिया होने का खतरा बढ़ जाता है। साथ ही इससे डायरिया की शिकायत भी हो सकती है।

 

सिरदर्द

अगर आप बहुत अधि‍क मात्रा में ग्रीन टी पीते हैं तो आपको सिर दर्द की शिकायत हो सकती है। ग्रीन टी में मौजूद कैफीन सिर दर्द दे सकता है। ऐसे में कोशिश करें कि एक दिन में 2 कप से ज्यादा ग्रीन टी न पिएं।

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अनिद्रा की समस्या

बहुत अधिक मात्रा में ग्रीन टी के सेवन से अनिद्रा की शिकायत भी हो सकती है। इसके ज्यादा सेवन से नींद तो प्रभावित होती ही है, साथ ही यह अन्य बीमारियों का खतरा भी बढ़ाता है।

 

गर्भपात का खतरा

गर्भवती महिलाओं को ग्रीन टी नहीं पीने की सलाह दी जाती है क्योंकि इससे गर्भपात का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में अगर आप भी प्रेग्नेंट हैं तो ग्रीन टी का सेवन डॉक्टर से सलाह लिए बिना ना करें।

 

ग्रीन टी के फायदे (Green Tea Benefits in Hindi)

रोजाना इसका सेवन कैंसर से बचाव में मददगार होता है।
ग्रीन टी पीने से टाइप 2 डायबीटीज और हार्ट संबंधी रोग दूर रहते हैं।
वजन कम करना चाहते हैं, तो एक कप ग्रीन टी पीना चाहिए। इससे 75-100 कैलरी बर्न हो सकती है।
रोजाना ग्रीन टी पीने से स्किन ग्लोइंग और बाल मजबूत होते हैं।
ग्रीन टी के नियमित सेवन से हाई बीपी के खतरे को कम किया जा सकता है।
इससे कोलेस्ट्राल लेवल भी कंट्रोल में रहता है।

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