17 MAYFRIDAY2024 3:29:27 AM
Nari

इस मंदिर में शिवलिंग बदलता है रंग तो दूसरे में चढ़ती है झाड़ू....बहुत रहस्यमयी हैं ये Shiv Mandir

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 15 Jul, 2023 04:29 PM
इस मंदिर में शिवलिंग बदलता है रंग तो दूसरे में चढ़ती है झाड़ू....बहुत रहस्यमयी हैं ये Shiv Mandir

सावन का महीना चल रहा है जो की काफी पवित्र है। इन महीनों में भोलेनाथ पूरी सृष्टि का संचालन करते हैं। भक्त इस दौरान भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए  उनकी आराधना करते हैं और व्रत भी रखते हैं। वहीं हमारे भारत में कई सारे बड़े शिव मंदिर हैं जहां भक्तों की भीड़ देखने को मिलती है। वहीं इन मंदिरों की खास बात ये भी है कि ये काफी अनोखे और रहस्यमयी हैं। तो चलिए सावन के इस खास मौके पर हम आपको बताते हैं इन  शिव मंदिरों के बारे में...

बिजली महादेव मंदिर

 कुल्लू की खूबसूरत वादियों में बिजली महादेव का मंदिर है जो की काफी रहस्यमयी माना जाता है। यहां हर 12 साल के बाद मंदिर पर बिजली गिरती है, जिससे मंदिर को तो कोई नुकसान नहीं होता लेकिन शिवलिंग के टुकड़े हो जाते हैं। इसके बाद यहां मौजूद पुजारी शिवलिंग को दाल के आटे और मक्खन से दोबारा से जोड़ते हैं।

PunjabKesari

अचलेश्वर महादेव मंदिर

राजस्थान के माउंट आबू का अचलेश्वर महादेव मंदिर में मौजूद शिवलिंग अपना रंग बदलता रहता है, जो की काफी हैरान करने वाला है। दिन में शिवलिंग जहां केसरिया रंग का दिखता है, वहीं शाम होते-होते इसका रंग सांवला हो जाता है। कैसा क्यों होता है, इसका जवाब किसी के पास नहीं है। वहीं यहां की और खास बात ये है कि यहां शिव जी के अंगूठे की पूजा होती है।

PunjabKesari

 

टिटलागढ़ शिव मंदिर

उड़ीसा में भी एक बेहद अनोखा शिव मंदिर है, जिसके बाहर तो काफी गर्मी रहती है तो वहीं मंदिर के अंदर जहां शिवलिंग है, वहां पर ठंडक रहती है। यहां पर इतनी ज्यादा ठंड रहती है कि व्यक्ति 5 मिनट से ज्यादा नहीं रुक पाता है। इस मंदिर का रहस्य आज तक साइंस भी समझ नहीं पाई है।

PunjabKesari

स्तंभेश्वर महादेव मंदिर

ये मंदिर गुजरात के कवि कंबोई में है, जिसका अभिषेक स्वंय समुद्र करता है। दरअसल समुद्र के बीच बसा ये शिव मंदिर दिन में दो बार समुद्र की लहरों में पूरी तरह डूब जाता है। सुबह और शाम को ऐसा होता है।

PunjabKesari

पातालेश्वर मंदिर

यूपी के बहनोई गांव में मौजूद पातालेश्वर मंदिर में शिवलिंग पर झाड़ू चढ़ाई जाती है। कहते है कि यहां झाड़ू चढ़ाने पर चर्म रोग से मुक्ति मिल जाती है।

PunjabKesari

Related News