24 AUGSATURDAY2019 5:46:52 PM
Nari

प्रेग्नेंसी में की 1 गलती बिगाड़ सकती है बच्चे का चेहरा

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 13 Feb, 2019 04:35 PM
प्रेग्नेंसी में की 1 गलती बिगाड़ सकती है बच्चे का चेहरा

प्रेग्नेंसी के वक्त मां जिस तरह का खाना खाती है उसका सीधा असर बच्चे पर पड़ता है। अगर वह हेल्दी फूड खाती है तो बच्चा भी हेल्दी पैदा होता है और अगर मां खाने में गलत चीजों का सेवन करें तो इससे बच्चें की सेहत के साथ-साथ उसके जन्म में भी कई तरह की परेशानी हो सकती है। अगर आप प्रेग्नेंसी के दौरान स्मोकिंग या अल्कोहल का सेवन करती हैं तो इससे आपके बच्चे को खतरा हो सकता है। स्टडी में पता चला है कि ऐसी चीजों के सेवन से बच्चें का चेहरा बिगड़ सकता है। इतना ही नहीं इन नशीली चीजों के सेवन से पोषक तत्वों की कमी के कारण शिशु को Cleft lip and cleft palate की प्रॉब्लम हो सकती है।

 

बच्चों को पड़ती है स्पेशल केयर की जरूरत

सेंटर फॉर डेंटल एजुकेशन एंड रिसर्च में पता चला है कि ऐसी परेशानी से गुजरने वाले मरीजों को इलाज की सख्त और लंबे वक्त तक जरूरत पड़ती है। इसकी खास वजह यह है कि इस प्रॉब्लम से जुझ रहे बच्चें छोटे होने की वजह से उनको आगे चलकर खाने और बात करने में परेशानी होती है साथ ही साथ कानों में इंफेक्शन, कम सुनना, दांतो की परेशानी हो सकती है इसलिए इलाज के लिए सही सिस्टम की जरूरत होती है।


Cleft lip and cleft palate क्या है? 

फांक होंठ और फांक तालु ऊपरी होंठ एक जन्म दोष है और यह तब होता है, जब अजन्में बच्चे की चेहरे की संरचनायें विकसित हो रही होती हैं और वो पूरी तरह से बंद नहीं होती हैं। इसमें बच्चे का होंठ या तालू कटा हो सकता है या दोनों कटे हो सकते हैं। ऐसे में बच्चे के होठों की बनावट बिगड़ जाती है। 

PunjabKesari,cleft lip and cleft palate image

क्या है इसकी वजह?

होंठ का निर्माण करने वाले ऊतक जन्म से पहले पूरी तरह से नहीं जुड़ते हैं तो कटे होंठ की समस्या आ सकती है। इसकी वजह से ऊपर के होंठ कट जाते हैं। यह छोटा चीरा या बड़ा चीरा हो सकता है जो होंठ से नाक तक जाता है। यह होंठ के एक या दोनों तरफ हो सकता है, या, होंठ के बीच में भी हो सकता है जो कि बहुत कम देखने को मिलता है। कटे होंठ वाले बच्चों में कटे तालू भी हो सकते हैं। मुंह की छत को 'तालू' कहते हैं। कटे तालू में, मुंह का तालू बनाने वाले ऊतक ठीक से नहीं जुड़ते हैं। बच्चों के तालू के आगे और पीछे के दोनों भाग कटे हो सकते हैं, या केवल एक भाग कटा हो सकता है।


देश में हर साल 35 हजार मामले

एक अनुमान के मुताबिक, एशिया में प्रति 1,000 या इससे ज्यादा नवजात में से करीब 17 फीसदी के होंठ कटे होते हैं या तालू में किसी तरह का बिगाड़ आ जाता है। भारत में इससे जुड़े आंकड़े उपलब्ध नहीं हैं, लेकिन देश के अलग-अलग हिस्से में कई ऐसे मामले सामने आते रहे हैं जिससे अनुमान लगाया गया है कि भारत में हर साल करीब 35,000 ऐसे नए मामले सामने आते हैं।


 

Related News

From The Web

ad