28 APRSUNDAY2024 2:02:55 PM
Nari

प्याज को लंबे समय तक फ्रेश रखना है तो बरतें ये सावधानियां, कभी नहीं होगा खराब

  • Edited By Kirti,
  • Updated: 13 Jun, 2023 01:24 PM
प्याज को लंबे समय तक फ्रेश रखना है तो बरतें ये सावधानियां,  कभी नहीं होगा खराब

प्याज रसोई में इस्तेमाल की जाने वाली सबसे आवश्यक सामग्रियों में से एक है। जिसका इस्तेमाल लगभग हर घर में सब्जी या सलाद के रुप में इस्तेमाल किया जाता है। जिसके चलते कई लोग ज्यादा मात्रा में बाजार से इसकी खरीददारी कर लेते है। जिसका बाद में उन्हें पछतावा भी होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि ज्यादा मात्रा में प्याज खरीदने के कारण यह जल्दी ही खराब हो जाता है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान है तो घबराएं नहीं क्योंकि आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताएंगे। जिननी मदद से आप प्याज को लम्बे समय तक फ्रेश रख सकेंगे। तो चलिए जानते है उनके बारे में।

1 जब भी आप बजार से ज्यादा मात्रा में प्याज खरीदकर लाते है तो आप उन्हें अच्छे से स्टोर नहीं करते। आपकी यही गलती के कारण वह खाने लायक नहीं रहते और जल्दी खराब हो जाते है। इन्हें लंबे समय तक चलाने के लिए बेस्ट तरीका है कि आप इसे ऐसी जगह स्टोर करें जहां नमी या पानी न हो। हल्के से पानी के संपर्क में आकर भी प्याज खराब होकर सड़ने लगते हैं।
2 प्याज को पेपर बैग्स में भी स्टोर कर सकते है लेकिन ध्यान रहे उस बैंग में छेद जरूर होना चाहिए। यदि आपके पास बैग नहीं है तो ऐसे में आप एक कागज के बैग को लेकर उसमें छेद कर दें। उसके बाद प्याज को इस पेपर बैग में रखकर अंधेरे वाले जगह पर रख दें।

PunjabKesari

प्याज फ्रेश रखने के लिए हमेशा ठंडी जगह का करें चुनाव

3 प्याज को फ्रेश रखने के लिए आप इन्हें ठंडी जगह पर स्टोर करें। अगर ठंडी जगह पर स्टोर नहीं करेंगे तो प्याज सड़ने और गलने लगेंगे।
4 प्याज को कभी भी प्लास्टिक की थैली न रखें। इसे हमेशा किसी टोकरी में स्टोर करें। ऐसा इसलिए क्योंकि नमी आ जाने से प्याज की क्वालिटी खराब हो जाती है। अगर आप प्याज टोकरी में स्टोर नहीं करना चाहते हैं, तो ऐसे में आप एक  नेट बैग या बांस के कंटेनर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

PunjabKesari

 


 

 
 

Related News