19 APRFRIDAY2024 5:05:24 PM
Nari

ये लक्षण दिखे तो हो जाएं सावधान! शरीर में हो सकती है Black Fungus Infection

  • Edited By palak,
  • Updated: 06 Oct, 2022 10:41 AM
ये लक्षण दिखे तो हो जाएं सावधान! शरीर में हो सकती है Black Fungus Infection

शरीर में कई तरह के इंफेक्शन होते हैं जिनमें से एक ब्लैक फंगल इंफेक्शन है। ब्लैक फंगल इंफेक्शन एक ऐसी समस्या है जिसके बारे में बहुत से लोग अंजान होते हैं। ब्लैक फंगस म्यूकोर्मिसेट्स नाम के छोटे से जीव के एक समूह के कारण होती है। ब्लैक फंगल इंफेक्श शरीर में मिट्टी, सड़ी हुई ब्रेड, खाद या फिर किसी अन्य चीज के संपर्क में आने से होती है। यदि इस इंफेक्शन के शुरुआती लक्षणों पर ध्यान न दिया जाए तो और भी परेशानी आ सकती है। ब्लैक फंगस फेफड़ों, त्वचा और मस्तिष्क को खास तौर पर प्रभावित करती है। तो चलिए आपको बताते हैं इसके शुरुआती लक्षणों के बारे में...

ब्लैक फंगल इंफेक्शन के शुरुआती लक्षण 

नाक का ब्लॉक होना 

वैसे आमतौर पर सर्दी, जुकाम, खांसी या साइनिटीस के कारण नाक ब्लॉक होती है। किंतु ब्लैक फंगस के कारण भी आपकी नाक ब्लॉक हो सकती है। यदि कोई व्यक्ति ब्लैक फंगस इंफेक्शन के संपर्क में आता है तो उसे यह समस्या हो सकती है। इसके अलावा नाक से डिस्चार्ज भी ब्लैक फंगस के कारण हो सकता है। खून या फिर नाक से बलगम आने के कारण यह डिस्चार्ज भी हो सकता है। 

PunjabKesari

त्वचा का काला पड़ना 

यदि आपकी त्वचा काली पड़ रही है तो ब्लैक फंगल हो सकती है। नाक और मुंह के आसपास की त्वचा ब्लैक फंगल का कारण बन सकी है। इसलिए यदि आपकी त्वचा ठीक है लेकिन चेहरा काला दिखाई दे रहा है तो इन लक्षण को अनदेखा न करें। यह ब्लैक फंगस का कारण बन सकती है। 

चेहरे में दर्द रहना 

यदि आपके चेहरे में दर्द हो रहा है तो भी यह भी ब्लैक फंगल इंफेक्शन का लक्षण हो सकता है। इस समस्या में आपकी चिकबोन के एरिया के आस-पास दर्द महसूस हो सकता है। चेहरे पर सूजन भी आ सकती है या आपका चेहरा सुन्न भी पड़ सकता है। यदि चेहरे में सूजन या दर्द हो रही हो तो इसे इग्नोर न करें। यह ब्लैक फंगल इंफेक्शन का कारण हो सकता है। 

PunjabKesari

 दांत में दर्द होते रहना 

दांत में दर्द होना वैसे तो मसूड़ों में समस्या के कारण होता है परंतु यदि आप ब्लैक फंगल इंफेक्शन की समस्या से जुझ रहे हैं तो भी आपके दांत में दर्द हो सकता है। दांत के अलाव  जबड़े और दांतों में भी दर्द हो सकता है। इसके अलावा दांत ढीले भी हो सकते हैं। यदि दांतों में बहुत तेज दर्द हो रहा है तो इस स्थिति में म्यूकोर्मिकोसिस का इलाज भी जरुर करवाएं। 

सांस संबंधी परेशानियां

कोविड-19 की तरह ब्लैक फंगल इंफेक्शन भी आपकी सांस संबंधी समस्याएं बढ़ा सकता है। सीने में दर्द, खूनी खांसी, फेफड़ों में बलगम जैसी समस्याएं भी बढ़ सकती हैं। यदि आपको बार-बार बलगम की समस्या हो रही है तो आपको ऐसी स्थिति में आप डॉक्टर को जरुर संपर्क करें। इससे आपको सांस संबंधी समस्याओं से छुटकारा मिलेगा। 

PunjabKesari

कुछ अन्य लक्षण 

ब्लैक फंगल इंफेक्शन होने पर आपको दोहरी दृष्टि, तेज बुखार, रक्त के थक्के और त्वचा पर घाव  जैसे लक्षण भी दिख सकते हैं। 

PunjabKesari

अगर आपको ऊपर बताए गए लक्षणों में कोई भी लक्षण दिख रहा है तो एक बार डॉक्टर को जरुर दिखाएं। 

Related News