22 AUGTHURSDAY2019 4:04:10 AM
Nari

सर्दियों में आपके भी हाथ-पैर में आती है सूजन तो यूं करें बचाव

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 17 Jan, 2019 05:15 PM
सर्दियों में आपके भी हाथ-पैर में आती है सूजन तो यूं करें बचाव

सर्दियों के मौसम में त्वचा का ज्यादा ख्याल रखना चाहिए क्योंकि सर्द हवाएं त्वचा को रूखा बना देती है। इसके साथ हाथ पैर की उंगलियां लाल हो जाती हैं और काफी सूज जाती हैं। कई बार तो इनमे तरल पदार्थ भी भर जाता है। ये लक्षण चिलब्लेन्स की तरफ भी इशारा करते हैं। इस समस्या से से उंगलियों में सूजन, खुजली और सुरसुराहट होती है। यदि समय रहते इसका हल ना किया जाए तो यह गंभीर रूप भी ले सकता है। आज हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताएंगे जिससे आप हाथ-पैर की सूजन से छुटकारा पा सकते हैं।

 

क्या हैं चिलब्लेन्स

चिलब्लेन्स की समस्या ज्यादातर ठंडे मौसम में बाइक चलाने, पानी में देर तक काम करने, या हाथ-पैर को ठंड लगने से होती है। उंगलियों में सूजन और खुजली शुरू हो जाती है। कई बार तो यह समस्या इतनी खतरनाक बन जाती है कि उंगलियों में घाव बन जाते हैं। ऐसे में चिलब्लेन्स से बचाव के लिए कुछ घरेलू उपायों की मदद लेनी चाहिए।

PunjabKesari

चिलब्लेन्स से बचने के उपाय

सर्दियों में अपने हाथ-पैर को अच्छी तरह ढक कर रखें।
बाहर निकलने से पहले जूते-मोजे और गर्म कपड़े पहनकर ही बाहर निकलें।
बाइक चलाते समय कान व हाथ-पैर को अच्छे से कवर करें।
सर्दियों में ऊनी या सूती कपड़े पहनें।
अधिक समय के लिए ठंडे में काम करने से बचें।

 

चिलब्लेन्स के घरेलू उपचार

गर्म पानी- सेंधा नमक

सबसे पहले गर्म पानी करें और इसमें में थोड़ा सा सेंधा नमक डालकर अच्छे से मिलाएं। फिर इस पानी में हाथ और पैर डालकर बैठ जाएं। रोजाना सोने से पहले इस उपाय को जरूर करें। इससे सूजन से राहत मिलेगी।

PunjabKesari

जैतून- नारियल

इस समस्या से बचने के लिए आप जैतून और नारियल तेल को हल्का गर्म कर लें और अपने हाथ-पैर की अच्छे से मसाज करें। इस मसाज को करने से पहले हाथ-पैर अच्छे से धो लें। इसे दिन में 2-3 बार करें। यह नुस्खा आपके लिए काफी फायदेमंद होगा।

 

आटे का पेस्ट

अगर आपके हाथ-पैरों में काफी दर्द और सूजन आ गई है तो इस समस्या से बचने के लिए
आटे का पेस्ट बनाकर लगाएं और 15 मिनट बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें। इससे दर्द और लालगी से आराम मिलेगा।

PunjabKesari

ठंड से बचने के आहार

सर्दियों के मौसम शरीर को अंदरूनी गर्मी की भी जरूरत होती है इसलिए आपको अपने खान-पान पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए। अपने आहार में पोष्क तत्व जैसे मौसमी फल और सब्जियां अदरक, लहसुन, जीरा, गर्म मसाले आदि को जरूर शामिल करें।

Related News

From The Web

ad