20 MAYMONDAY2024 8:22:54 AM
Nari

मां की सेहत का रखें ख्याल, 50 के बाद डाइट में शामिल करें ये Superfoods

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 11 May, 2024 03:06 PM
मां की सेहत का रखें ख्याल, 50 के बाद डाइट में शामिल करें ये Superfoods

जैसे बचपन में मां हमें जबरदस्ती खाना खिलाती थी और हमारी पसंद के खाने का भी खास ख्याल रखती थी। ये सब हमारी सेहत को अच्छा रखने के लिए तो क्यों न जब हम बड़े हो गए हैं तो हम भी अपना फर्ज निभाएं। बढ़ती उम्र में शरीर कमजोर हो जाता है तो हमारा काम होता है कि मां की सेहत का ख्याल रखें। 50 की उम्र के बाद मां की डाइट में ये बदलाव करें। एक्सपर्ट्स की मानें तो इससे बुजुर्ग शरीर को बीमारियों से लड़ने की ताकत मिलती है।

दूध और डेयरी प्रोडक्ट्स

50 की उम्र के बाद महिलाओं की हड्डियां कमजोर होने लगती हैं तो जरूरी है कि कैल्शियम की मात्रा बढ़ाई जाए। दूध और डेयर प्रोडक्ट्स के अलावा दालें और सब्जियों को आहार में शामिल करें। इससे पोस्टमेनोपॉजल फ्रैक्चर का खतरा भी कम होता है।

PunjabKesari

विटामिन- डी से भरपूर डाइट

विटामिन- डी की कमी ज्यादा उम्र में थकान और डिप्रेशन का कारण बन सकता है। इसे कम करने के लिए डाइट में विटामिन- डी से भरपूर चीजें जैसे दूध और अंडे को शामिल करें। इसके अलावा कुछ देर धूप में भी जरूर बैठें।

ब्रोकली

ब्रोकली एक हाई फाइबर फूड है जो महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद है। पाचन को ठीक रखने के लिए, डायबिटीज और दिल की बीमारियों से भी बचाव करता है।

PunjabKesari

नट्स और सीड्स

ड्राई- फ्रूट्स और नट्स तो एक ऐसा फूड है जो महिला को हर उम्र में लेते रहना चाहिए। हालांकि बढ़ती उम्र में इसे पचाना मुश्किल हो सकता है तो कम ही मात्रा में भीगो कर नट्स खाएं।

PunjabKesari

हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदाक सब्जियां भी उम्र के हर पड़ाव में खानी चाहिए। इससे शरीर में  विटामिन-बी12, फाइबर और अन्य जरूरी न्यूट्रिएंट्स की कमी पूरी होती है। सब्जियों का सूप भी फायदेमंद रहेगा।
 

Related News