15 DECSUNDAY2019 2:10:57 PM
Nari

कहीं आपके मेकअप बैग में भी तो नहीं छिपा बैक्टीरिया?

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 02 Dec, 2019 02:01 PM
कहीं आपके मेकअप बैग में भी तो नहीं छिपा बैक्टीरिया?

जो महिलाएं कभी-कभार मेकअप करती हैं, उनके मुताबिक मेकअप करते वक्त इस्तेमाल होने वाली जरुरी चीजें जैसे ब्रश, ब्लेंडर और स्पंज आदि को रोज साफ करने की जरुरत नहीं होती। मगर यू.के. के शहर बर्मिंघम में हुए शोध के मुताबिक एक नई बात सामने आई है, जिसके बारे में मेकअप करने वाली महिलाओं को जरुर पता होना चाहिए।

Image result for doing makeup,nari

रिसर्च में सामने आई चौंकाने वाली बात

बर्मिंघम में की गई इस रिसर्च में कुल 467 आईलाइनर, लिपस्टिक, मस्कारा, ब्यूटी ब्लेंडर, लिप ग्लॉस आदि पर टेस्ट किया गया, जिसमें पाया गया कि ब्यूटी ब्लेंडर में सबसे ज्यादा और जल्दी बैक्टीरिया पैदा होता है।

इस वजह से पैदा होता है बैक्टीरिया

आजकल फाउंडेशन लगाने के लिए औरतें ब्रश से ज्यादा ब्लेंडर का इस्तेमाल करती हैं। मगर कई बार इस्तेमाल करते वक्त ब्लेंडर हाथ से नीचे गिर जाता है, जिसके बाद महिलाएं इसे उठाकर फिर से इनका इस्तेमाल कर लेती है। ऐसे में इस तरह ब्लेंडर का इस्तेमाल करने से आंख और मुंह के पास इंफेक्शन होने का खतरा हो जाता है। साथ ही इस वजह से कई बार ब्लड पॉइजनिंग, निमोनिया और कंजक्टिवाइटिस जैसी परेशानियों का भी सामना करना पड़ता है।

Image result for re using face blender,nari

बैक्टीरिया युक्त ब्यूटी प्रोडक्ट

कुछ बैक्टीरिया ऐसे भी हैं जो ब्यूटी प्रोडक्ट्स में पाए जाते हैं। आपने अक्सर देखा होगा किसी बीमार व्यक्ति का टॉवल यूज करने पर या फिर ऐसे व्यक्ति के पास ज्यादा बैठने से आप भी सर्दी-जुकाम के शिकार हो जाते हैं। असल में यह वायरस E.coli और Salmonella जैसे वायरस की वजह से फैलता है, यही वायरस मेकअप में इस्तेमाल होने वाले कुछ प्रोडक्ट्स में पाया जाता है। जिस वजह से अक्सर महिलाओं को मेकअप करने के बाद सर्दी-जुकाम और अन्य परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

डॉक्टरों ने जताई चिंता

स्किन से जुड़ी इस समस्या को हल करने के लिए डॉक्टरों ने भी विशेष चिंता जताई है। यहां तक कि दुनिया भर से भी लोग इस बात को जानने के बाद चिंतित हैं। महिलाओं को चाहिए कि हर बार ब्यूटी ब्लेंडर इस्तेमाल करने के बाद उसे अच्छे से साफ करें और 1-2 महीने के बाद उसे बदलकर नए ब्लेंडर को यूज में लाएं। 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APPलाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News