03 MAYFRIDAY2024 10:04:17 AM
Nari

बढ़ती उम्र के बाद भी जवां दिखेगी त्वचा, बस अपनाएं ये स्‍किन केयर रूटीन

  • Edited By Kirti,
  • Updated: 23 Jun, 2023 10:45 AM
बढ़ती उम्र के बाद भी जवां दिखेगी त्वचा, बस अपनाएं ये स्‍किन केयर रूटीन

बढ़ती उम्र के बाद त्वचा का कोलेजन कम होने लगता है। साथ ही नेचुरल ऑयल और इलास्टिन भी घटने लगता है। ऐसे में चेहरे पर त्वचा ड्राई दिखने लगती है और चेहरे पर झुर्रियां, फाइन लाइन्स दिखती हैं। जिसकी वजह से चेहरे से उम्र झलकने लगती है। अगर आप चाहते है के स्किन पर बढ़ती उम्र न दिखे तो आपको त्वचा की देखभाल से जुड़ी अहम बातों का ध्यान रखना होगा। तो चलिए जानते है स्किन केयर से  जुड़ी कुछ बातों के बारे में। 

PunjabKesari

माइल्ड क्लींजर

अगर आप घर और ऑफिस दोनों का काम एक साथ सभालती है तो जाहिर है के चेहरे पर थकान और धूल-मिट्टी तो दिखेगी। इसलिए अपने रूटीन में माइल्ड क्लींजर शामिल करें। इसके इस्तेमाल से आप त्वचा से गंदगी और धूल-मिट्टी को साफ कर सकते है। लेकिन ध्यान रहे कि क्लींजर आपके स्किन टाइप का ही हो। साथ ही सोने और उठने से पहले चेहरे को सादे पानी से साफ करना न भूलें। 

PunjabKesari

विटामिन-सी क्रीम

20 साल के बाद चेहरे पर मुहांसे, डार्क स्पॉट होने लगते है। ऐसे में कोशिश करें कि विटामिन-सी क्रीम के अलावा, आप विटामिन-सी सीरम का चेहरे पर इस्तेमाल करें। कहा जाता है कि सीरम त्वचा की उम्र बढ़ने और काले धब्बे को कम करने का काम करता है। बेहतर होगा कि इसका इस्तेमाल सुबह चेहरा धोने के बाद करें।

PunjabKesari

सनस्क्रीन का उपयोग करें

जब हम घर से बाहर निकलते है तो यूवी की किरणों का असर सीधा चेहरे पर होता है। इसलिए घर से जब भी बाहर निकले तो सनस्क्रीन का इस्तेमाल जरूर करें। मगर ध्यान रहे सनक्रीन अपनी स्किन टाइप के अनुसार ही त्वचा पर इस्तेमाल करें।

PunjabKesari

स्क्रब करें

चेहरे के डेड सेल्स की क्लेंजिंग के लिए हफ्ते में एक बार स्क्रब करना बहुत जरूरी है। इससे त्वचा न सिर्फ निखरी हुई नजर आती है बल्कि डेड सेल्स भी साफ हो जाते हैं।  
  
 
 


 
 

 


 
 


 

 

Related News