26 APRFRIDAY2024 6:06:17 PM
Nari

सस्ता-सा पैक जो समय से पहले नहीं लटकने देगा आपकी स्किन!

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 05 Dec, 2020 10:47 AM
सस्ता-सा पैक जो समय से पहले नहीं लटकने देगा आपकी स्किन!

महिलाएं जवां और खूबसूरत दिखने के लिए ना जाने क्या-क्या करती है लेकिन बढ़ती उम्र के प्रभावों से बच पाना आसान नहीं। बढ़ती उम्र के साथ झुर्रियां, झाइयां त्वचा में ढीलापन जैसी समस्याएं दिखने लगती है, जो आमतौर पर 30 की उम्र के बाद दिखाई देते हैं। मगर, गलत लाइफस्टाइल के चलते आजकल कम उम्र में भी लड़कियों में ये समस्याएं देखने को मिलती है। बढ़ती उम्र के लक्षणों रोका तो नहीं जा सकता लेकिन इन्हें कम और धीमा जरूर किया जा सकता है।

आज हम आपको एक ऐसे होममेड पैक के बारे में बताएंगे जो ना सिर्फ ढलकी हुई स्किन में कसावट लाएगा बल्कि इससे झुर्रियां, झाइयां, डार्क सर्कल्स जैसी समस्याएं भी दूर रहेंगी।

सबसे पहले जानिए त्वचा में क्यों आता है ढीलापन?

ढीलापन सबसे पहले चेहरे की त्वचा पर नजर आना शुरू होता है। इसके बाद गालों, नाक, होंठ के आसपास, गर्दन और हाथों की त्वचा ढलकने लगती है, जिसकी वजह...

- बढ़ती उम्र के कारण कोलेजन निर्माण की गत‌ि का धीमा होना
- टिश्यू कमजोर होना
- गलत खाना और कम पानी पीना
- सिगरेट के धुएं या फिर प्रदूषित हवा के संपर्क में लंबे वक्त तक रहना हो सकता है।

PunjabKesari

चलिए अब आपको बताते हैं पैक बनाने का तरीका

बनाने का तरीका

इसके लिए एक बाउल में 1-2 चम्मच दही, 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी, 1/2 चम्मच नींबू का रस और 1/2 चम्मच गुलाबजल मिलाएं। मुल्तानी मिट्टी सूट नहीं करती तो आप 1 चम्मच चंदन पाउडर भी यूज कर सकते हैं। वहीं अगर नींबू के रस की बजाए आप टमाटर का जूस यूज कर सकते हैं।

PunjabKesari

कैसे करें इस्तेमाल?

1. इसके लिए सबसे पहले चेहरे को फेशवॉस से अच्छी तरह धो लें। चेहरे पर पैक की मौटी लेयर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद हल्का-सा गुलाबजल लगाकर मसाज करें और फिर ताजे पानी से धो लें।

2. अब एक बड़े बाउल या टब पानी डालकर बर्फ के टुकड़े डालें। अब इसमें 2-5 सेकंड चेहरे डुबा लें। बीच-बीच में चेहरा बाहर निकालते रहें। गर्मियों में आप 5-7 सेकंड तक ऐसा कर सकते हैं।

PunjabKesari

ध्यान में रखें ये बातें

दिन में यह नुस्खा अप्लाई कर रहे हैं तो चेहरे पर गुलाबजल लगाएं और रात को पैक लगाने के बाद नाइट क्रीम लगाएं। इससे महीनेभर में ही आपकी स्किन का ढीलापन दूर हो जाएगा।

Related News