25 OCTSUNDAY2020 10:53:09 PM
Nari

डाइटिशियन से जानें, कैसे करेगी आपकी Skin Glow

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 27 Feb, 2020 03:11 PM

महिलाएं अपनी स्किन को लेकर काफी सेंसिटिव होती हैं। हर औरत चाहती है कि ताउम्र उसकी स्किन ग्लोइंग और एक दम परफेक्ट दिखे। मगर जीवन के उतार चढ़ाव और परेशानियों का असर लगभग हर औरत के चेहरे पर साफ दिखाई देने लगता है। खासतौर पर प्रेगनेंसी के बाद तो हर औरत का चेहरा वैसा नहीं रहता जैसा शादी के वक्त था। मगर यदि आप आयुर्वेद की मानें तो आप कुदरत के दिए हुए कुछ तोहफों यानि जड़ी-बूटियों और लाइफ स्टाइल को अपनाकर स्किन को उम्र भर जवां रख सकते हैं। आइए जानते हैं आयुर्वेदिक डॉक्टर दिव्या गुप्ता की इस बारे में क्या राय है..?

PunjabKesari,nari

पहला सवाल:ग्लोइंग स्किन के लिए बेस्ट आयुर्वेदिक नुस्खा?

डॉक्टर दिव्या गुप्ता के मुताबिक ग्लोइंग स्किन के लिए जरुरी है आपके खून का साफ होना। ब्लड साफ न होने के कारण आपके चेहरे पर एक्ने यानि पिंपल्स, झुर्रियां और धूप में जाने से चेहरे पर होने वाली झाइयों की समस्या आपको आम देखने को मिलेगी। बल्ड साफ रखने के लिए जितना हो सके ऑयली फूड से दूर रहें। ऑयली यानि जंक फूड आपकी स्किन को ऑयली और खराब करने के लिए सबसे ज्यादा जिम्मेदार है। अगर आपके चेहरे पर भी पिंपल्स और झाइयों की समस्या है तो आप अपनी डाइट पर खास ध्यान दें। डाइट में एंटी-ऑक्सीडेट्स रिच फूड्स शामिल करें। साथ ही नीम, मंजिष्ठा और अनंतमूल जैसी हर्बस का भी सेवन करें।

दूसरा सवाल: एंटी ऑक्सीडेंट डाइट में क्या चीजें हैं जरुरी?

एंटी-ऑक्सीडेंट डाइट में ब्रोकली, बेल पेपर्स, ड्रम स्टिकस और ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियों का सेवन करें। एक मोरिंगा नाम की हर्ब बहुत ही पॉवरफुल एंटी-ऑक्सीडेंट का काम करती है। तो इसे भी डाइट में जरुर शामिल करें। आजकल मार्किट में बहुत सारे सीड्स मौजूद हैं, जैसे कि चिया सीड्स, सेसम सीड्स और कद्दू के बीज। यह सब बीज आपकी स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बनाने में काफी मदद करते हैं। इनके अलावा अखरोट, बादाम और पिस्ता आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा। इन चीजों के सेवन से आपकी स्किन अंदरूनी तौर पर ग्लो करेगी, आपको स्किन के कुछ एक्सट्रा ऐफर्टस नहीं करने पड़ेगे।

Image result for oily food,nari

तीसरा सवाल: विटामिन-ई कैप्सूल क्यों है जरूरी?

विटामिन-ई युक्त आहार भी आपकी स्किन को हेल्दी बनाए रखने के लिए जरुरी है। डाइट के साथ-साथ आप मार्किट में मिलने वाले कैप्सूल का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। अगर किसी महिला को पिगमेंटेशन की समस्या चेहरे पर बहुत ज्यादा है तो आप 400 मिग्राम के 2 कैप्सूल एक दिन में खा सकती हैं, मगर यदि समस्या ज्यादा नहीं है तो 600 मिग्राम का 1 कैप्सूल भी आपके लिए बहुत रहेगा।

तीसरा सवाल: क्या दूध है फायदेमंद?

आयुर्वेद में दूध पीने के फायदे तो बताए ही जा चुके हैं, मगर यदि आप अपनी स्किन को ताउम्र हेल्दी रखना चाहती हैं, तो रात सोने से पहले एक खास तरीके का दूध बनाकर पिएं। जिसमें 1 टीस्पून घी, कुछ बादाम, 1 चुटकी काली मिर्च और 1-2 रेशे केसर के डालें। इस दूध का सेवन हर रोज रात सोने से पहलें करें। आपकी स्किन और सेहत को बेशुमार लाभ प्राप्त होंगे।

 

nari

चौथा सवाल: क्यों बढ़ रही है इतनी समस्या?

लगातार बढ़ते स्ट्रेस या फिर प्रेगनेंसी के बाद महिलाओं में आम चेहरे से जुड़ी समस्याएं देखी जाती हैं। इन सबसे लड़ने के लिए कुदरत ने हमें एक बहुत ही कीमती तोहफा दिया है, जिसका नाम है ऐलोवेरा। ऐलोवरा को हिंदी में घृत कुमारी कहते हैं। जिसका अर्थ है, महिलाओं के लिए बेहद ही फायदेमंद हर्ब। आपको कोई भी स्किन या फिर हार्मोनल कोई भी परेशानी हो, उसमें ऐलोवेरा का सेवन करें, इससे आपको बहुत सारे लाभ प्राप्त होंगे। आप हर रोज 15 मि.ली. ऐलोवेरा जूस गुनगुने पानी के साथ मिलाकर पीते हैं तो आपका पेट अच्छे से साफ होगा, आपकी इंटेस्टाइन की सफाई अच्छे से होगी, जिसका असर आपके चेहरे पर साफ दिखाई देगा। भले चेहरे को ग्लोइंग और निखरा हुआ बनाने के लिए फेस पैक्स जरुरी हैं, मगर उससे भी ज्यादा जरुरी है, आपकी डाइट, आपके शरीर की अंदर से सफाई।

Image result for aloe vera,nari

तो ये थे आर्युवेद के अनुसार आपकी स्किन को ग्लोइंग और हेल्दी बनाने के आसान तरीके। 
 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News