22 APRTHURSDAY2021 11:56:33 AM
Nari

Bathing Mistakes: जल्द छोड़ें ये 7 बुरी आदतें, वर्ना समय से पहले दिखने लगेंगे बूढ़े

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 25 Feb, 2021 11:48 AM
Bathing Mistakes: जल्द छोड़ें ये 7 बुरी आदतें, वर्ना समय से पहले दिखने लगेंगे बूढ़े

अक्सर लोग 30-35 की उम्र में ही बूढ़े नजर आने लगते हैं। कहीं ना कहीं इसका कारण गलत खानपान, प्रदूषण और डेली रूटीन की आदतें है। मगर, इसके अलावा आप नहाने के बाद भी कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जो आपको समय से पहले ही बूढ़ा दिखाने लगती हैं। रोजमर्रा में की जाने वाली इन आदतों में बदलाव करके आप लंबे समय तक स्किन को जवान बनाए रख सकते हैं। चलिए आपको बताते हैं कि नहाने के बाद आपको किन गलतियों को करने से बचना चाहिए।

चेहरे व बालों पर साबुन लगाना

साबुन में कई हार्श केमिकल्स मौजूद होते हैं, जो स्किन व बालों पर बुरा असर डालते हैं। सामान्य दिखने वाला साबुन भी स्किन व बालों के लिए हानिकारक होता है इसलिए नहाते समय सिर्फ बॉडी पर इसका इस्तेमाल करें। हो सके तो बॉडी वॉश या मॉइश्चराइजिंग, लाइट व क्रीमी साबुन से नहाएं, जिससे जल्दी झुर्रियां नहीं आएगी।

PunjabKesari

गलत टॉवल का इस्तेमाल

पुराने टॉवल के रोएं डैमेज हो जाते हैं और यह बहुत हार्ड होता है। ऐसे में सेंसटिव स्किन व बालों के लिए पुराने टॉवल का इस्तेमाल आपको भारी पड़ सकता है। बालों व स्किन के लिए सॉफ्ट रोए वाले तौलिए का इस्तेमाल करना ही बेहतर होगा।

मॉइश्चराइजर न लगाना

नहाने के बाद मॉइश्चराइजर या लोशन ना लगाना भी आपकी सबसे बड़ी गलती है। इससे ना सिर्फ स्किन ड्राई हो जाती है बल्कि उनमें ढीलापन भी आने लगता है। ऐसे में नहाने के तुरंत बाद चेहरे पर लाइट मॉइश्चराइजर लगाएं।

गीले बालों कंघी करना

नहाने के बाद बालों में कंघी करना भी आपकी सबसे बड़ी गलती है। दरअसल, धोने के बाद कमजोर होते हैं ऐसे में कंघी करने से वो झड़ने लगते हैं। वही गीले बालों में कंघी करने से बाल डैमेज भी हो जाते हैं। साथ ही गीले बालों को बांधने से भी बचें।

PunjabKesari

एक ही लूफे का इस्तेमाल

लूफा का इस्तेमाल बॉडी स्क्रब के लिए होता है लेकिन एक ही लूफे को बार-बार यूज करने से इंफेक्शन का खतरना रहता है। ऐसे में एक लूफे को सिर्फ 1 महीने तक ही यूज करें।

रोज बाल धोने में कोई बुराई नहीं, लेकिन ड्रायर से बचें

एक्सपर्ट के अनुसार, रोज बाल धोने से नहीं बल्कि ड्रायर करने से नुकसान पहुंचता है। बालों को हमेशा नेचुरल हवा व धूप में सुखाना सही रहता है।

तौलिए को जल्दी ना धोना

गीले तौलिए में वायरस और बैक्टीरिया घर बना लेते हैं। ऐसे में अगर आप गंदे तौलिए का इस्तेमाल करेंगे तो फंगस, खुजली और इंफेक्शन शिकार हो जाएंगे। ऐसे में तौलिए को रेगुलर धोएं और अच्छी तरह सूखने के बाद ही यूज करें।

PunjabKesari

Related News