08 JULWEDNESDAY2020 6:45:35 AM
Nari

Skin Care: तरबूज के छिलकों से बनाएं आईस क्यूब और करें यूं मसाज

  • Edited By neetu,
  • Updated: 22 Jun, 2020 04:26 PM
Skin Care: तरबूज के छिलकों से बनाएं आईस क्यूब और करें यूं मसाज

गर्मियों में खाए जाने वाला तरबूज के सेहत को तो लाजवाब फायदे मिलते हैं साथ ही इसके छिलके भी बड़े फायदेमंद है। जैसे तरबूज सेहत को फायदा देता हैं और इसके छिलके स्किन को। आज हम आपको जो ब्यूटी टिप्स बताने वाले हैं वो कोरियन गर्ल्स खासतौर पर अपनी स्किन पर इस्तेमाल करती हैं।

तो चलिए आज के इस पेकेज में हम आपको बताते हैं कि तरबूज के छिलकों से आपको आईस क्यूब तैयार कैसे करनी हैं।

ऐसे बनाएं तरबूज के छिलके का आईसक्यूब

. सबसे पहले तरबूज को काट कर छिलकों को अलग कर लें। 
. अब टुकड़ों को मिक्सी में डालकर पीस लें। 
. पेस्ट को आइस ट्रे में डालकर फ्रिजर में जमाने के लिए रखें।
. कुछ घंटों में आपकी आइस क्यूब बन कर तैयार हो जाएगी। 

watermelon,nari

इसे रोजाना चेहरे पर 1-2 मिनट के लिए सर्कुलर मोशन में मसाज करते हुए लगाएं। इससे स्किन साफ और ग्लोइंग होगी। 

त्वचा होगी तरोताजा

ज्यादा गर्मी बढ़ने से स्किन डल और ड्राई होने लगती है। साथ ही स्किन में जलन, खुजली भी होने लगती है। ऐसे में आईस क्यूब्स का इस्तेमाल करने से स्किन में ठंडक पहुंचती है। साथ ही दिनभर फ्रेश फील होता है। 

त्वचा होगी मुलायम

तरबूज के छिलकों में मॉइश्चर अधिक मात्रा में मौजूद होता है। इसके बने आइस क्यूब को यूज करने से स्किन मुलायम, निखरी और  साफ नजर आती है। साथ ही त्वचा को गहराई से पोषण मिलने के साथ नमी बरकरार रखने में मदद मिलती है।  

Watermelon,nari

मिलता है प्राकृतिक निखार

यह एक नेचुरल टोनर के रूप में काम करता है। इसमें मौजूद विटामिन, आयरन, कैल्शियम आदि तत्व बॉडी टिशुज में खिंचाव डालने में मदद करते है। इस तरह इन आईसक्यूब्स को यूज करने से चेहरे पर नेचुरल और इंस्टेंट ग्लो दिखाई देता है। 

लंबे समय तक स्किन रहेगी जवां

इसमें लाइकोपीन, कैल्शियम, विटामिन-सी, एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होने से स्किन के फ्री रेडिकल्स को कम करने में फायदेमंद होते है। इसे इस्तेमाल करने से चेहरे पर पड़ी झुर्रियों की प्रक्रिया धीमी होने लगती है। इसतरह स्किन ग्लोइंग और जवां नजर आती है।  साथ ही लंबे समय तक यंग लुक बरकरार रहता है। 

skin care,nari

पिपंल्स करें दूर

गर्मियों के दिनों में स्किन पर भारी मात्रा में ऑयल आने की परेशानी होती है। ऐसे में चेहरे पर धूल-मिट्टी जम जाने से पिंपल्स, दाग-धब्बे आदि नजर आने लगते है। इसके लिए तरबूज के छिलकों से तैयार आइस क्यूब का इस्तेमाल करने से ऑयली स्किन की परेशानी से राहत मिलती है। साथ ही इसमें मौजूद विटामिन ए स्किन के रोम छिद्रों को छोटा करने में मदद करते है। ऐसे में सेबेशियस ऑयल ग्लैंड से सतह पर ऑयल कम आता है। इस तरह पिंपल्स, दाग-धब्बें की परेशानी दूर हो चेहरा साफ और ग्लोइंग नजर आता है। 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News