18 MAYSATURDAY2024 1:50:51 PM
Nari

बहुत शुभ संयोग में मनाई जाएगी Hanuman Jayanti, जानें पूजा का शुभ मुहूर्त

  • Edited By palak,
  • Updated: 20 Apr, 2024 04:59 PM
बहुत शुभ संयोग में मनाई जाएगी Hanuman Jayanti, जानें पूजा का शुभ मुहूर्त

हिंदू धर्म की मानें तो हर साल चैत्र महीने की पूर्णिमा तिथि को हनुमान जयंती मनाई जाती है। इस बार हनुमान जयंती 23 अप्रैल को मनाई जाएगी। 23 अप्रैल को मंगलवार का ही दिन पड़ रहा है। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार,  प्राकट्य चैत्र शुक्ल प्रतिपदा तिथि वाले दिन हनुमान जी का जन्म हुआ था। इस दिन यदि पूरे विधि-विधान से हनुमान जी का पूजा की जाए तो व्यक्ति को मनचाहा वरदान मिलता है। हनुमान जयंती पर इस बार शुभ मुहूर्त क्या है और आप बजरंग बली की पूजा कैसे कर सकते हैं। आज आपको इस बारे में बताते हैं। आइए जानते हैं। 

शुभ मुहूर्त 

हनुमान जयंती पर पूर्णिमा तिथि की शुरुआत 23 अप्रैल सुबह 03:25 पर होगी और इस तिथि का समापन 05:15 पर होगा। ऐसे में उदयातिथि की मानें तो हनुमान जयंती 23 अप्रैल को मनाई जाएगी। हनुमान जी की पूजा मंगलवार को की जाती है ऐसे में इस बार हनुमान जयंती भी मंगलवार को ही पड़ रही है। 

PunjabKesari

पूजा का शुभ मुहूर्त 

इस दिन पूजा का मुहूर्त 09:03 मिनट से शुरु होगा और 10:41 तक रहेगा। इसके अलावा हनुमान जयंती पर भी अभिजीत मुहूर्त होगा। अभिजीत मुहूर्त का समय इस दिन सुबह 11:53 से लेकर दोपहर 12:46 तक का है। इसके अलावा हनुमान जयंती वाले दिन उन्नति मुहूर्त भी पड़ रहा है जो कि सुबह 10:41 मिनट से दोपहर 12:20 तक रहेगा। इसके अलावा अमृत सर्वोत्तम मुहूर्त भी इस दिन पड़ रहा है जो कि दोपहर 12:20 से लेकर 1:58 तक रहेगा।

PunjabKesari

ऐसे करें पूजा

इस दिन अभिजीत मुहूर्त में हनुमान जी की पूजा करना शुभ माना जाता है। हनुमान जयंती वाले दिन उत्तर पूर्व दिशा में चौकी पर लाल कपड़ा बिछाएं। फिर हनुमान जी की मूर्ति के साथ श्रीराम का चित्र भी रखें। इसके बाद हनुमान जी को लाल और राम जी को पीले फूल चढ़ाएं। इसके बाद बजरंग बली जी को लड्डुओं और तुलसी का भोग लगाएं। फिर श्री राम के मंत्र 'ऊं राम रामाय नम:' मंत्र का जाप करें। फिर हनुमान जी के मंत्र 'ऊं हं हनुमते नम:' का जाप करें।

PunjabKesari

Related News