08 JUNTHURSDAY2023 12:04:03 AM
Nari

Shahnaz Husain: चेहरे की सुंदरता पर चार-चांद लगा देंगे ये ब्यूटी ट्रेंड्स

  • Edited By palak,
  • Updated: 15 Jan, 2023 04:09 PM
Shahnaz Husain: चेहरे की सुंदरता पर चार-चांद लगा देंगे ये ब्यूटी ट्रेंड्स

नए साल में सौन्दर्य को लेकर सोशल मीडिया पर अनेक ट्रेंड्स देखने को मिल रहे हैं। सौन्दर्य और फैशन में हर साल नए ट्रेंड सामने आते हैं जिन्हे लोगों द्वारा फॉलो किया जाता है और यह काफी लोकप्रिय हो जाते हैं। इस साल भी सौन्दर्य में जो ट्रेंड्स सामने आ रहे हैं उनके अनुसार  मेकअप , लिप लाइनर और हेयर स्टाइल में हर्बल सौन्दर्य उत्पादों का बोलबाला रहेगा। शहनाज हुसैन के अनुसार, नैचुरल मेकअप और मिनिमल मेकअप का चलन लोकप्रियता की सीढ़ियों को छुएगा। 

इनविजिबल आई लाइनर 

इस प्रचलन से यह अहसास होता है कि आपने आई लाइनर लगाया ही नहीं है। इसके लिए आमतौर पर आई लाइनर पेन का इस्तेमाल किया जाता है। इसमें लैश लाइन के करीब एक पतली लाइन खींची जाती है। इससे पलकें लंबी और भरी हुई नजर आती हैं और आपकी आंखें प्राकृतिक रूप से निखरती हैं। 

PunjabKesari

स्किन  केयर पर फोकस

शहनाज हुसैन के अनुसार इस साल मिनिमल मेकअप का ट्रेंड रहेगा यानी मेकअप से ज्यादा स्किन केयर पर ध्यान दिया जाएगा। नए साल में एक बार फिर कोविड डराने लगा है,  ऐसे में मास्क पहनने के कारण लिप मेकअप की बजाय आई मेकअप पर ज्यादा ध्यान दिया जाएगा। मैट मेकअप का ट्रेंड इस साल बहुत कम रहेगा। खासकर मैट फाउंडेशन का चलन कम रहेगा। इसकी जगह टिंटेड मॉइश्चराइजर, प्राइमर और सीरम का इस्तेमाल किया जा रहा है। कोविड काल के बाद से लोग जिंदगी को लेकर सचेत हो गए हैं। ब्यूटी ट्रेंडस में भी यह जागरूकता महसूस की जा रही है क्योंकि पर्यावरण के अनुकूल सौन्दर्य प्रसाधनों  की मांग बढ़ी है।दूसरे शब्दों में कहें तो किसी भी तरह से पर्यावरण को नुकसान नहीं पहुंचाने  वाले प्राकृतिक सौन्दर्य  प्रसाधन  बेहतर माने जा रहे हैं। ये स्किन और बालों को भी नुकसान नहीं पहुंचाते। हर्बल ब्यूटी केयर पहले से ही पसंद किए जा रहे हैं और 2023 में निश्चित रूप से इनकी मांग बढ़ेगी।

नेल आर्ट

यह भी माना जा रहा है कि फ्रेंच मैनीक्योर का चलन वापस आ सकता है। लंबे वाइट टिप वाले नेल्स की बजाय छोटे नाखूनों का ट्रेंड आ सकता है। छोटी कलर टिप ट्रेंड में होगी। इससे मेकअप और ग्रूमिंग में नयापन आएगा।

PunjabKesari

सीरम और फेस ऑयल्स का ट्रेंड

स्किन केयर के लिए कुछ नए लोकप्रिय प्रोडक्ट्स हैं, जैसे सीरम और फेस ऑयल्स। ये इस साल ट्रेंड में रहेंगे। सीरम लिक्विड रूप में होता है और मॉइश्चराइजिंग लोशन से अलग होता है। यह स्किन को मॉइश्चराइज नहीं करता, लेकिन कई अन्य तरीकों से बेहतर है, जैसे बढ़ती उम्र के संकेतों को रोकना, दाग या धब्बे हटाना,  त्वचा को चमकदार बनाना, त्वचा की बनावट में सुधार, स्किन व बालों की सुरक्षा आदि। यह स्किन व बालों पर एक सुरक्षात्मक परत बनाता है।

फेस ऑयल 

फेस ऑयल त्वचा  को मॉइश्चराइज नहीं करते, लेकिन यह त्वचा में नमी को बनाए रखने में भी मदद करते हैं। फेस ऑयल रूखी, बेजान त्वचा के लिए बेहतर होते हैं। ये त्वचा की नमी बनाए रखते हैं और नमी के नुकसान से भी बचाते हैं। ऑयल लगाने के बाद त्वचा कोमल ,मुलायम और आकर्षक दिखती है। फेस आयल  में त्वचा को तरोताजा  बनाए रखने के गुण होते हैं जो स्किन को बेहतर बनाए रखते हैं। फेस ऑयल में आर्गन ऑयल और जोजोबा ऑयल सबसे बेहतर हैं।

PunjabKesari

हेल्दी स्किन 

2023 में स्किन केयर के लिए ऐसे उत्पाद पसन्द  किए जाएंगे जोकि त्वचा का पीएच बैलेंस, नमी और मॉइश्चर बरकरार रखेंगे। पैराबेन्स, सल्फेट्स और मिनरल ऑयल फ्री स्किन केयर प्रोडेक्ट्स को पहले से ही पसंद किया जा रहा है और लोग अब एसिड पील ट्रीटमेंट से बचेंगे। कोविड के दौरान होम ब्यूटी केयर और DIY  ट्रीटमेंट लोकप्रिय हो गए हैं। लोगों में धूप से बचाव के प्रति जागरूकता बढ़ी है इसलिए सनस्क्रीन, सनब्लॉक प्रोडक्ट और प्रोटेक्टिव क्रीम के इस्तेमाल में उछाल आ सकता है। नए साल के हेयर ट्रेंड्स हेयर स्टाइल को लेकर शहनाज हुसैन का मानना है कि इस साल खुले बालों से ज्यादा स्टाइलिश बन्स यानी जूड़ा हेयर स्टाइल महिलाओं की पसन्द रहेगी। दो हेयर कलर्स को मिलाकर बालों को न्यू लुक देने का ट्रेंड भी पॉपुलर होगा।

PunjabKesari

(लेखिका अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त सौन्दर्य विशेष्ज्ञ हैं और हर्बल क्वीन के रूप में लोकप्रिय है) 

Related News