03 MAYFRIDAY2024 9:52:06 AM
Nari

बाल झड़ने की प्रॉब्लम होगी जड़ से खत्म, जब Shahnaz Husain के ये Hair Care Tips करेंगी ट्राई

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 06 Sep, 2023 06:22 PM
बाल झड़ने की प्रॉब्लम होगी जड़ से खत्म, जब Shahnaz Husain के ये Hair Care Tips करेंगी ट्राई

इस मौसम में बारिश की फुहार देखकर मन जितना ही खुश होता हैए उतना ही यह सोचकर भी डर लगने लगता है कि अब हमारे बालों का क्‍या हाल होगा।बारिश के मौसम में बालों की कई समस्याएं पैदा हो जाती हैं जैसे बालों का टूटना और झड़ना आदि। ज्यादा देर तक स्कैल्प का गीला रहना बालों की अनेक समस्याओं को जन्म देता है। बारिश के मौसम में भी बाल बेहद ही कमजोर हो जाते हैं।  ऐसे में हेयर केयर करना बेहद जरूरी हो जाता है। बालों को मजबूत बनाने के लिए जिस प्रकार हेल्दी डाइट लेना जरूरी होता है,  ठीक उसी प्रकार इस बात का ध्यान रखना भी उतना ही जरूरी होता है कि बालों की सही से केयर की जाए।

1 . बारिश में भीगने के बाद करें शैंपू

बारिश के पानी का पीएच लेवल हाई होता है। इस कारण यह एसिडिक होती है। बारिश का पानी बालों के लिए   नुकसानदायक  साबित होता  है।अगर आप बारिश में भीग गए हैं तो उन्हें तौलिये से सुखाने की बजाय  घर पहुंचते ही  तुंरत  बालों को माइल्ड  शैंपू से धोएं और फिर बालों को हवा में सूखने के बाद ही झाड़ें   नहीं तो बारिश के पानी से पैदा हुई नमी फंगस का रूप ले लेगी और खुजली के साथ अन्य समस्याएं भी होंगी जिससे बल झड़ना शुरू हो जाएंगे।

PunjabKesari

2 . जरूरी है ऑयल  मसाज

बारिश के मौसम में  बालों को पौषण देने  के लिए नियमित अंतराल पर  हेयर मसाज बेहद जरूरी है।  बरसात के मौसम में बैसे तो आप किसी भी आयल का प्रयोग कर सकती हैं  लेकिन नारियल तेल में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी फंगल  गुणों की बजह से यह स्कैल्प को हैल्दी  रखने में ज्यादा मददगार साबित होता है। हफ्ते में कम से कम एक बार तेल जरूर लगाएं   ताकि बालों को पोषण मिल सके और रूखापन भी दूर हो। इससे बाल बेजान भी नहीं होंगे, बालों में मज़बूती आती है  और उनमें चमक बनी रहेगी। आप हर 15 दिनों में  एक बार बालों की डीप कंडीशनिंग करें।    हेयर वॉश करने के पहले बालों को हल्के हाथों से ऑयल मसाज दें। हेयर मसाज करने से स्कैल्प का ब्लड सरकुलेशन बढ़ता है और यह हेयर फॉल की समस्या को कम कर सकता है। आप चाहे तो रात में सोने से पहले भी बालों का मसाज कर सकते हैं।

3. मोटी कंघी का इस्तेमाल करें 

बरसात में ज्यादातर बाल उलझ जाते हैं जिसकी बजह से पतले दातों की कँघी या हेयर ब्रश के इस्तेमाल से बालों के टूटने का खतरा बढ़ जाता है। गीले और उलझे बालों को बड़े दांत बाले कंघे से ही सुलझायें। इस मौसम में बाल  बेजान और टूटने लगते हैं ऐसे में बालों को हलके हाथों से ही कंघी करें ।इस दौरान अपना कंघा किसी और से शेयर न करें क्योंकि इससे फंगल इन्फेक्शन का खतरा बढ़ जाता है जिससे  बालों को नुकसान पहुंचता है।

PunjabKesari

4 .हेल्दी बालों के लिए अच्छी डाइट जरूरी

हेयर हेल्थ को बनाए रखने के लिए घरेलू नुस्खे अपनाने के साथ ही अच्छी  डाइट लेना भी  जरूरी है।  खाने का असर हमारे शरीर के हर हिस्से पर पड़ता है तो बालों पर भी  जरूर पड़ेगा। इस मौसम में बालों को पौषण देने बाले खाद्य पदार्थों का ज्यादातर सेवन करना चाहिए। अपने आहार में  आपको विटामिन ए,  विटामिन बी,  विटामिन सी,  विटामिन डी,  विटामिन के,  विटामिन ई,  कैल्शियमए प्रोटीन,  ओमेगा 3 को  शामिल करना चाहिए।
 इसके  अलावा मिनरल्स जैसे कि जिंक और आयरन से युक्त खाद्य  पदार्थ भी  आपके बालों के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होते हैं।  आपको जंक फूड से बचना चाहिए। ऑयली फूड मूल रूप से रक्त परिसंचरण को धीमा कर देता है और आपके बालों और स्‍किन की हेल्‍थ के साथ खिलवाड़ करता है। स्वस्थ बालों के लिए पनीर और अंडे जैसे प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन आवश्यक है। इसके अतिरिक्तए डेयरी उत्पादए हरी सब्जियाँ और साबुत अनाज इसे स्वस्थ चमक देने के लिए आवश्यक हैं।  जामुन,  शकरकंद और पालक का सेवन जरूर करें  क्योंकि ये बालों के लिए सुपरफूड माने जाते हैं।

PunjabKesari
5 . बालों को छोटा रखें 

अगर आपके बाल बड़े हैं   तो बारिश के मौसम में बालों को छोटा कटवा लें क्योंकि  छोटे बालों को बनाए रखना आसान होता है  जबकि लंबे बाल अधिक खींचे जाते हैं   जिससे बाल अधिक टूटते हैं और लम्बे बालों में इन्फेक्शन का खतरा भी काफी ज्यादा रहता है ।  ऐसा करने से बालों की देखभाल अच्छे से हो जाएगी। इसके साथ ही बालों को और आपको नया लुक भी मिले जाएगा।
 मानसून के दौरान नियमित रूप से बाल कटवाना या ट्रिम कराना जरूरी होता है। इससे दोमुंहे बालों की समस्‍या को रोका जा सकता है। इससे बालों को  सूखा रखना आसान हो जाता है और बालों का गिरना कम हो जाता है। हेयर कट करवाने से बाल स्‍वस्‍थ भी रहते हैं और तेजी से बढ़ते हैं और   शरीर पर फैशनेबल दिखते हैं। अगर आपको  अधिक ट्रेवल करना पड़ता है तो आपको  अपने बाल छोटे रखने चाहिए ताकि उनका सही रखरखाव किया जा सके. इस मौसम में लेयर्स का चुनाव किया जा सकता है। वैसे भी हर तीन महीने में बालों को ट्रीम करवाना उनकी ग्रोथ के लिए अच्छा होता है। 

6 . नीम के पत्तों को पानी में तब तक उबालें  जब तक पानी आधा न रह जाए। इसे ठंडा होने दें।इससे बालों को धोने के बाद   फिर गुनगुने पानी से  बालों को साफ़ करें । नीम में एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज़ होती हैंए जो मॉनसून में स्कैल्प   को हेल्दी रखती हैं।


  7. आप आंवला और रीठा शिकाकाई का उपयोग कर सकते हैं। यह आपके बालों को पोषण देने के साथ.साथ स्कैल्प को भी साफ करता है। बालों को धोने के लिए आप घर पर ही प्रकृतिक क्लींजर तैयार कर सकते हैं। इसके लिए एक मुट्ठी सूखा रीठा,  शिकाकाई और आंवला लें। इन्हें एक लीटर पानी में डालकर रात भर भीगने के लिए रख दें। अगले दिन जड़ी बूटियों को पानी के साथ धीमी आंच पर तब तक उबालें जब तक कि पानी आधा न रह जाए,  लेकिन इसे तेज आंच पर न उबालें। . अब इस मिश्रण को ठंडा होने दें और फिर छलनी की मदद से इसे छान लें। फिर इस मिश्रण का इस्तेमाल अपने बालों को धोने के लिए करें।

PunjabKesari

8. आप अंडे का भी इस्तेमाल कर सकते हैं इसमें सिलिकॉन , सल्फर और फैटी एसिड जैसे पौषक तत्व बालों में पौषण प्रदान करने में मदद करते हैं 

(लेखिका अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त सौंदर्य विशेषज्ञ है और हर्बल क्वीन के रूप में लोकप्रिय है।)

Related News