28 APRSUNDAY2024 10:27:00 PM
Nari

मेथी के डंठल फेंकने की नहीं पड़ेगी जरुरत, इन चीजों में करें इस्तेमाल

  • Edited By palak,
  • Updated: 06 Jan, 2024 04:02 PM
मेथी के डंठल फेंकने की नहीं पड़ेगी जरुरत, इन चीजों में करें इस्तेमाल

कई फल और सब्जियां ऐसी होती है जो डंठल के साथ आती हैं। कई सारी सब्जियों के छिलके महिलाएं फेंक देती हैं लेकिन वहीं कुछ के डंठल आप इस्तेमाल भी कर सकते हैं। कुछ महिलाएं बचे हुए टंडल फेंक के पकौड़े बना लेती हैं लेकिन इनका इस्तेमाल आप कई तरीके से कर सकते हैं। आज आपको इस आर्टिकल के जरिए यह बताते हैं कि मेथी के डंठल का इस्तेमाल आप किन-किन चीजों में कर सकते हैं।

चटनी बनाएं

मेथी के डंठल से आप टेस्टी चटनी बना सकते हैं। आंध्र प्रदेश में मेथी कुरा पचड़ी काफी लोकप्रिय है। यह मेथी की चटनी होती है जिन्हें डंठल का इस्तेमाल करके बनाया जाता है।

PunjabKesari

 पकौड़े बनाएं

मेथी के डंठलों का इस्तेमाल आप पकौड़े बनाने के लिए कर सकते हैं। उबले आलू और मेथी के डंठल के मिक्स पकौड़े आप चाय के साथ बनाकर आसानी से खा सकती हैं।  

सब्जी बनाएं 

जैसे मेथी की सब्जी बनती है वैसे ही आप चाहें तो मेथी के डंठल की सब्जी भी बना सकते हैं। मेथी के पत्तों के साथ ही यह सब्जी भी सबको पसंद आएगी। 

PunjabKesari

 करी 

सिर्फ डंठल ही नहीं बल्कि आप इनसे आप करी पत्ता भी बना सकते हैं। मेथी के पत्ते की यह सब्जी आपको बहुत अच्छी लगेगी। यदि आपको लगता है कि यह आपके खाने का स्वाद कड़वा कर देगी तो ऐसा कुछ नहीं होगा बल्कि आप मेथी की करी के साथ खाना बनाकर खा सकते हैं।

ऐसा दूर करें मेथी की कड़वाहट 

मेथी का कड़वापन दूर करने के लिए इसे नमक वाले पानी में डुबो दें। इसके बाद इसे काटने-छांटने के बाद कुछ देर के लिए नमक वाले पानी में डालकर छोड़ दें। लगभग 20-30 मिनट के बाद आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे यह टेस्टी बनेगी। 

PunjabKesari
 

Related News