30 JULFRIDAY2021 1:42:12 AM
Nari

डिलीवरी से पहले Pubic Hair साफ करना सही या गलत?

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 23 Jun, 2021 01:12 PM
डिलीवरी से पहले Pubic Hair साफ करना सही या गलत?

बहुत-सी महिलाएं डिलीवरी के समय प्यूबिक हेयर को शेव करने के लिए कंफ्यूज रहती हैं। दरअसल, कुछ महिलाओं का मानना है कि शेविंग करनी चाहिए और कुछ कहती है ऐसा करना खतरनाक हो सकता है। मगर, लेबर रूम में जाने से पहले आप आमतौर पर पेरिनियल हेयर शेविंग से गुजरते हैं, जो काफी दर्दनाक हो सकता है। ऐसे में डिलीवरी से पहले प्यूबिक हेयर को हटाना ही बेहतर होगा।

डिलीवरी से पहले क्यों किया जाता है शेव?

कई अस्पतालों में गर्भवती महिलाओं को प्रसव से पहले प्यूबिक हेयर शेव करने के लिए कहा जाता है। ऐसा इसलिए ताकि बच्चे का हाइजीन मेंटेन रहें। साथ ही इससे सिजेरियन डिलीवरी में भी मदद मिलती है।

PunjabKesari

कब करना चाहिए शेव?

एक्सपर्ट की मानें तो डिलीवरी से कम से कम 7 दिन पहले प्यूबिक एरिया को शेव करना चाहिए, फिर चाहे डिलीवरी नॉर्मल हो या सिजेरियन। इससे आप त्वचा में कट, संक्रमण और बैक्टीरियल इंफेक्शन से बची रहती हैं। मगर, ध्यान रखें कि खुद घर पर शेविंग करने की बजाए किसी एक्सपर्ट के पास जाए।

प्रेगनेंसी के दौरान प्यूबिक हेयर शेव करने के फायदे

1. प्यूबिक हेयर साफ करने से सूक्ष्म-जीवाणु से संक्रमण का खतरा कम होता है। साथ ही इससे शिशु भी इंफेक्शन से बचे रहते हैं।
2. अगर आपकी सिजेरियन डिलीवरी होनी है तो इससे उसमें मदद मिल सकती है।
3. प्यूबिक हेयर साफ करने से प्राइवेट पार्ट में पसीना और नमी की मात्रा कम हो जाती है। इससे उस एरिया को साफ रखना आसान हो जाता है।
4. प्रसव के बाद महिलाओं को 1 या उससे ज्यादा महीने महामारी होती है। ऐसे में प्यूबिक हेयर साफ होंगे तो हाइजीन का ध्यान रखना आसान होगा।
5. नॉर्मल डिलीवरी भी अधिक सुविधाजनक हो जाएगी।

PunjabKesari

प्रेगनेंसी में प्यूबिक हेयर शेव करने के नुकसान

1. अगर शेविंग के दौरान हाइजीन का ध्यान ना रखा जाए तो उससे इंफेक्शन का खतरना रहता है।
2. बाल अच्छी तरह ना निकले हो तो उससे खुजली व संवेदना महसूस हो सकती है।
3. प्यूबिक हेयर अच्छी तरह ना साफ करने से इनग्रोइंग हेयर (ingrown) की समस्या हो सकती है। साथ ही इससे बार्थोलिन सिस्ट और स्किन रैशेज हो सकते हैं।

कैसे करें प्यूबिक हेयर को साफ?

प्रेगनेंसी में प्यूबिक हेयर हटाने के लिए आप वैक्सिंग, शुगरिंग, शेविंग, हेयर रिमूवल क्रीम, इलेक्ट्रिक शेवर का इस्तेमाल कर सकती हैं। आप इसे अपनी गर्भावस्था के दौरान इस्तेमाल कर सकती हैं लेकिन एक्सपर्ट की सलाह लें।

PunjabKesari

Related News