27 APRSATURDAY2024 11:54:02 PM
Nari

रात में बार-बार आता है Urine तो इन बीमारियों के हो सकते हैं शिकार

  • Edited By palak,
  • Updated: 20 Oct, 2022 10:53 AM
रात में बार-बार आता है Urine तो इन बीमारियों के हो सकते हैं शिकार

कई लोगों को सामान्य से ज्यादा पेशाब आता है। परंतु वह इस बात पर ज्यादा ध्यान नहीं देते। सामान्य से ज्यादा पेशाब आना कई गंभीर बीमारियों का संकेत हो सकता है। बहुत से लोगों का यह कहना होता  है कि उन्हें रात को बार-बार पेशाब आता है जिसके कारण उन्हें बार-बार उठना पड़ता है। इसी कारण उनकी नींद भी पूरी नहीं हो पाती। एक्सपर्ट्स के अनुसार, मेडिकल भाषा में इस समस्या को नोक्टूरिया कहते हैं। रात में ज्यादा पेशाब आना इन बीमारियों का कारण हो सकता है। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

कैफीन, एल्कोहल बन सकते हैं कारण 

यदि आपको रात में सामान्य से ज्यादा पेशाब के लिए उठना पड़ता है तो कैफीन, एल्कोहल, स्मोकिंग और स्ट्रेस जैसी समस्याएं इसका कारण हो सकती हैं। यह सारे तत्व यूरिन को ट्रिगर करते हैं। ज्यादा एल्कोहल और कैफीन का सेवन करने से यूरिन प्रोड्यूस होता है जिससे आपको यह समस्या हो सकती है। 

PunjabKesari

क्या होती है नोक्टूरिया नामक बीमारी? 

नोक्टूरिया एक ऐसी बीमारी है जो बढ़ती उम्र के कारण होने वाले हार्मोनल बदलाव के कारण होती है। इसके कारण यूरिन में इंफेक्शन का खतरा भी बढ़ जाता है। इस समस्या में आपको पेशाब करते समय जलन महसूस हो सकती है और पेट में भी दर्द होता है। 

PunjabKesari

हो सकती है टाइप -2 डायबिटीज 

रात में ज्यादा पेशाब आना टाइप-2 डायबिटीज का कारण भी हो सकता है। इस बीमारी में आपको किडनी इंफेक्शन, ब्लैडर प्रोलैप्स जैसी समस्याएं भी इसका कारण बन सकती हैं। 

यूटीआई के कारण 

यदि आप यूटीआई की समस्या से ग्रस्त हैं तो भी आपको बार-बार पेशाब आ सकता है। इसके अलावा इस समस्या में आपको पेट दर्द, बुखार, थकान, पेट के निचले हिस्से में दर्द, योनि में जलन आदि समस्याएं भी हो सकती हैं। 

PunjabKesari

 

Related News