21 OCTMONDAY2019 6:13:15 PM
Nari

ऐसे बनाएं कच्चे केले की टिक्की रेसिपी

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 05 Mar, 2019 06:02 PM
ऐसे बनाएं कच्चे केले की टिक्की रेसिपी

कच्चे केले में कार्बोहाइड्रेट, फाइवर्स, विटामिन-सी और विटमिन बी 6 प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। साथ ही कच्चा केला पोटेशियम का भी अच्छा स्रोत है। अगर आप फलों की चाट और सलाद से अलग आप कुछ और चीज ट्राई करना चाहती है जो न सिर्फ स्वादिष्ट हो साथ ही हेल्दी भी हो तो आप घर पर कच्चे केले की टिक्की बना सकती है। केले की टिक्की परिवार में सभी को पसंद आएगी। घर के बुजुर्गों की सेहत का ध्यान रखते हुए आप इसे कम चिकनाई में भी बना सकते हैं। क्योंकि इसमें पके हुए केले की तुलना में शर्करा बहुत कम होती है ऐसे बुजुर्गों की सेहत के लिहाज यह बहुत अच्छा रहेगा। आइए जानते हैं कच्चे केले की टिक्की बनाने की विधि-

 

सामग्री

कच्चे केले- 7
हरी मिर्च- 4
सेंधा नमक- 1/2 टी-स्पून
बारीक कटा हरा धनिया- 2-3 टेबल स्पून
घी या तेल सेकने और तलने के लिए

PunjabKesari

वि​धि

1.कच्चे केलों को अच्छी तरह धो लें और बीच से दो पीस में काट लें। प्रेशर कुकर में एक सीटी लगाकर उबाल लें। इनका पानी निकाल दें और कुछ ठंडा होने दें।

2.जब केले ठंडे हो जाएं तो इन्हें छीलकर मसल लें और कटा हुआ हरा धनिया और हरी मिर्च, नमक इत्यादि डालकर गुथा हुआ मिश्रण तैयार कर लें।

3.इस मिश्रण से छोटी या बड़ी टिक्की बना लें। अगर आप अधिक चिकनाई नहीं चाहते तो इससे छोटी-छोटी टिक्की बनाएं ताकि पैन में आसानी से सेका जा सके। अगर ज्यादा चिकनाई के साथ सेकना चाहते हैं तो साइज थोड़ा बड़ा रख सकते हैं। इन टिक्कियों को 5 से 7 मिनट के लिए फ्रिज में रख दें।

4. गैस पर पैन गर्म करें और घी या तेल में धीमी आंच पर इन टिक्कियों को सेक लें। आप इन्हें धनिया चटनी, टमाटर की चटनी या चाय के साथ खा सकते हैं।

 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News