20 APRSATURDAY2024 11:30:57 AM
Nari

Beauty: रवीना ने दिए स्किन को सनबर्न से बचाने के टिप्स, नुस्खा है बेकिंग सोडा

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 01 Apr, 2019 04:53 PM
Beauty: रवीना ने दिए स्किन को सनबर्न से बचाने के टिप्स, नुस्खा है बेकिंग सोडा

सर्दी का मौसम खत्म हो चुका है और ऐसे में तेज धूप त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती है। अगर आप सनबर्न से बचना चाहते हैं तो आप बॉलीवुड की खूबसूरत एक्ट्रेस रवीना टंडन के दिए टिप्स फॉलो कर सकते हैं। दरअसल, हाल ही में उन्होंने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें वह सनबर्न से बचने के टिप्स देती नजर आ रहीं है। तो चलिए रवीना से जानते हैं कि गर्मियों में स्किन को सनबर्न से कैसे बचाएं।

 

सन फ्रेंडली फूड्स

रवीना का मानना है सूरज की हानिकारक किरणों के साइड-इफैक्ट से बचने के लिए सन फ्रेंडली फूड्स जैसे टमाटर, एस्परैगस, सालमन फिश नारंगी रंग के खाद्य पदार्थ आदि खाने चाहिए। दरअसल, इनमें लाइकोपीन होता है और जब शरीर के लाइकोपीन के स्तर में बढ़ता है तो यह सूर्य के एसपीएफ को बढ़ाती है। एक्सपर्ट भी बताते हैं कि धूप लेने के बाद त्वचा पर टमाटर का फेसपैक इस्तेमाल करना चाहिए।

PunjabKesari

सनबर्न के लिए रवीना के टिप्‍स

इस वीडियो में रवीना बता रहीं कि किस तरह आप सनबर्न को दूर करने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकते हैं। खाने में इस्तेमाल होने वाला बेकिंग सोडा किचन में आसानी से मिल जाता है। वह बताती हैं कि 2 चम्‍मच बेकिंग सोडा और 2 चम्‍मच पानी मिलाकर पेस्‍ट बना लें। फिर इसे प्रभावित हिस्‍से पर लगा लें। यह ठंडक देने के साथ सनबर्न को जल्दी हील करने में मदद करेगा।

 

जरूर लगाएं सनब्लॉक

रवीना का कहना है कि सूरज का हानिकारक किरणों से बचने के लिए घर से बाहर निकलते समय सनबर्न जरूर लगाना चाहिए। आप मार्कीट से कोई भी नेचुरल सनब्लॉक क्रीम ले सकती हैं। इसके अलावा आप चाहे तो घर पर भी सनब्लॉक क्रीम बना सकती हैं।

ड्राई स्किन के लिए खीरा पैक

गर्मियों में स्किन ड्राई नेस से बचने के लिए आप खीरा से बना पैक लगा सकते हैं। रवीना का कहना है कि ड्राई स्किन के लिए इससे बेहतरीन ऑप्शन कोई हो ही नहीं सकती। इससे त्वचा में नमी बनी रहती है और ड्राई स्किन की समस्या नहीं होती।

सही मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल

उनका कहना है कि हर किसी को ऐसा मॉइस्चराइजर चुनना चाहिए जो त्वचा में आसानी में ब्लैंड हो जाए। गर्मियों में स्किन ऑयली हो जाती है। ऐसे में डीप या हाइली कॉन्संट्रेटिड (Contracted) मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल त्वचा को ज्यादा ऑयली बना देता है इसलिए अपनी स्किन टाइप के हिसाब से सही मॉइस्चराइजर चुनें।

 

खूब पीएं पानी

उनका कहना है कि टैन फ्री बॉडी के लिए शरीर का हाइड्रेटेड होना बेहद जरूरी है इसलिए खूब सारा पानी पीएं। इससे आपकी त्वचा में ताजगी नजर आएगी। साथ ही अपनी डाइट में नींबू पानी, फलों का जूस या नारियल पानी भी शामिल करें।

मेकअप का कम इस्तेमाल

खुद को खूबसूरत और जवां बनाए रखने के लिए रवीना कम से कम मेकअप का इस्तेमाल करती हैं। वह कहती हैं 'स्किन को भी सांस लेने की जरूरत होती है। इसलिए आप हर वक्त मेकअप में नहीं रह सकते।'

PunjabKesari

जेंटल फोमिंग क्लीन्सर

मेकअप और चेहरे पर ज्यादा ऑयल को निकालने के लिए वह जेंटल फोमिंग क्लीन्सर का इस्तेमाल करती हैं। इसके अलावा वो दिन में हल्के माइश्चराइजर और रात में जरूरत के मुताबिक बेसिक लाइट माइश्चराइजर लगाना पसंद करती हैं।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News