12 SEPTHURSDAY2024 7:37:01 PM
Nari

Nainital में अब पर्यटक नहीं देख पाएंगे Dorothy Seat , यहां से कभी दिखता था शहर का सुंदर नजारा

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 08 Aug, 2024 05:10 PM
Nainital में अब पर्यटक नहीं देख पाएंगे Dorothy Seat , यहां से कभी दिखता था शहर का सुंदर नजारा

‘टिफिन टॉप' के नाम से प्रसिद्ध नैनीताल का लोकप्रिय पयर्टन स्थल ‘डोरोथी सीट' मंगलवार देर रात भारी बारिश के कारण हुए भूस्खलन में ढह गया। समुद्र तल से 2290 मीटर की उंचाई पर स्थित ‘डोरोथी सीट' में हर साल लाखों पर्यटक और स्थानीय लोग घूमने के लिए जाते थे लेकिन अब यह इतिहास बनकर रह गया।

PunjabKesari
बताया जा रहा है कि देर रात करीब 11 बजे शहर तेज आवाज के साथ ‘टिफिन टॉप' से बड़े-बड़े पत्थर नीचे गिरने लगे।  चूंकि क्षेत्र में उस समय कोई नहीं था, इसलिए भूस्खलन से कोई जनहानि नहीं हुई। ‘टिफिन टॉप' के मार्ग में पड़ने वाली पहाड़ी पर भी गहरी दरारें आ गयीं जिससे उसके उपर पर बनी संरचना एक गोल प्लेटफार्म और उस पर बनी एक ‘बेंच' भी गिर गयी । 

PunjabKesari
‘डोरोथी सीट' से शहर का बहुत सुंदर नजारा दिखाई देता था और मौसम साफ होने पर हिमालय की पहाड़ियां दिखाई देती थी। ‘डोरोथी सीट' ब्रिटिश सैन्य अधिकारी कर्नल केलेट ने अपनी दिवंगत पत्नी डोरोथी की याद में बनाई थी जिन्हें इस जगह पर बैठकर चित्रकारी करना पसंद था । 

PunjabKesari
जहाज से इंग्लैंड जाते समय डोरोथी की सेप्टिसीमिया रोग से मृत्यु हो गयी थी ।  ‘टिफिन टॉप' नैनीताल से केवल तीन किलोमीटर की दूरी पर है । घटना की सूचना मिलते ही मध्यरात्रि 12 बजे उपजिलाधिकारी को जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी और राज्य आपदा प्रतिवादन बल की एक टीम के साथ मौके पर भेजा गया। बारिश और उपर से गिरते बड़े-बड़े पत्थरों के डर से कोई भी उधर नहीं गया । 

Related News