15 MAYWEDNESDAY2024 6:12:47 AM
Nari

Tinder पर इस साल दिखा लोगों का अतरंगी रंग, 'सिचुएशनशिप' का रहा ट्रेंड

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 22 Dec, 2022 01:16 PM
Tinder पर इस साल दिखा लोगों का अतरंगी रंग, 'सिचुएशनशिप' का रहा ट्रेंड

आजकल ऑनलाइन डेंटिंग ऐप्स का बोलबाला है। बहुत सारे लोगों को इनके जरिए परफेक्ट जीवनसाथ मिल जाता है। साइबर क्राइम और फ्रॉड से बचते हुए कई लोगों को अच्छा जीवनसाथी इन्हीं ऐप्स के जरिए मिला है। ऐसी ही एक ऐप हैं टिंडर, जिस पर आज के समय में काफी सारे एक्टिव यूजर्स मौजूद हैं। इस ऐप ने हाल ही में एक सर्वे किया जिसमें साल 2022 में दिखे ऐप यूजर्स के डेटिंग पैटर्न को दिखाया गया है, जिसमें सिचुएशनशिप, अल्कोहल फ्री डेट्स खास चलन में हैं। आइए यहां पर जानते हैं 'टिंडर्स ईयर इन स्वाइप टिंडर' पर 2022 के कौन से पॉपुलर ट्रेंड्स साझा किए हैं।

ट्रेडिशनल रिलेशनशिप नहीं, चाहिए सिचुएशनशिप

साल 2022 में युवाओं में डेटिंग का एक अलग पैर्टन देखा गया, जिसमें रिश्ते हुकअप से बढ़ कर होते हैं लेकिन ये एक ट्रेडिशनल रिलेशनशिप नहीं होता। इस तरह के रिलेशनशिप को सिचुएशनशिप का नाम दिया जाता है। सरल भाषा में कहा जाए तो ये फ्रेंडशिप से ज्यादा होता है लेकिन बिना किसी नाम का रिश्ता होता है। इसमें पार्टनर्स एक-दूसरे की जरुरत पूरी करते हैं लेकिन औपचारिक तौर पर रिश्ते को स्वीकार नहीं करते। टिंडर पर अपने प्रोफाइल में एक नए रिलेशनशिप से जुड़ने वाले सदस्यों में 49%  की बढ़ोत्तरी देखी गई और सर्वे में शामिल 10 युवा सिंगल्स में से एक ने कहा कि वे कम दबाव वाले 'रिलेशनशिप जैसे सिच्युएशनशिप' को ज्यादा प्राथमिकता देते हैं।

PunjabKesari

पॉज़िटिविटी रही प्राथमिकता

इस साल डेटिंग ऐप पर पार्किंग सिंबल पुशिन पी का जमकर इस्तेमाल किया गया है। आपको बता दें कि इसका इस्तेमाल किया गया ताकि टिंडर पर जुड़ने वाले लोग और मैच पॉज़िटिविटी को समझें और जैसा वे चाहते हैं, उसे छिपाएं नहीं यानी पारदर्शिता रखें। 

डिनर डेट्स की जगह कॉफी डेट्स आई पसंद

टिंडर इंडिया बायो में 'पिकनिक',  'स्टैंड अप' और 'कॉफी डेट्स' युवाओं की पसंद रही। इस ट्रेंड में कई और एक्टिविटीज भी शामिल रहीं जैसे कैम्पिंग, बीबीक्यू, नई चीजें को ट्राई करना, यानी की लोग अब कम ट्रेडिशनल, ज्यादा ऑथेंटिक और सोबर तरीकों से एक दूसरे को जानना चाहते हैं।

PunjabKesari

डेट्स बनी अल्कोहल फ्री

टिंडर के सर्वेक्षण में 25% से अधिक यंग सिंगल्स ने कहा कि वे पिछले साल की तुलना में अल्कोहल कम पीते हैं और (72%) सदस्यों ने अपने टिंडर प्रोफाइल पर शराब नहीं पीते हैं या कभी-कभार ही पीते हैं, लिखा।

युवाओं को ऐसे ‘मैच’ की रही तलाश

ज्यादातर डेटिंग ऐप यूज़र्स को फनी, फ्रेश और फॉरवर्ड मैच की तलाश रही। साथ ही सर्वे में पाया गया कि 73% यंग सिंगल्स ऐसे पार्टनर्स की तलाश कर रहे थे जो इस बारे में स्पष्ट हों कि वे क्या चाहते हैं और हाइजीन रखते हों। यंग टिंडर यूजर्स ने वफादारी (79%), सम्मान (78%) और खुले विचारों (61%) और लुक्स (56%) को प्राथमिकता दी।

डेटिंग पैटर्न में आए बदलाव में एस्ट्रोलॉजी का रोल

सर्वे में एक दिलचस्प बात ये भी पाई गई कि टिंडर बायो में युवाओं ने पालतू जानवरों और खाने-पीने के शौक के अलावा अपने जोडियक साइन को भी मेंशन किया। आपको बता दें कि सिंह, वृश्चिक और कर्क राशि के जातकों ने अपने बायो में अपने जोडियक को शामिल किया, जिसके आधार पर कंपैटिबल मैच मिलने की संभावना रही। यानी डेटिंग पैटर्न में आए बदलाव में एस्ट्रो ने भी खास रोल प्ले किया।

Related News