28 APRSUNDAY2024 7:50:52 PM
Nari

छोटी उम्र में स्मार्ट बनेंगे बच्चे, पेरेंट्स इन 5 तरीकों से सिखाएं Self Care Skills

  • Edited By palak,
  • Updated: 09 Sep, 2023 02:09 PM
छोटी उम्र में स्मार्ट बनेंगे बच्चे, पेरेंट्स इन 5 तरीकों से सिखाएं Self Care Skills

हर माता-पिता की यही चाहत होती है कि बच्चा पढ़ाई लिखाई में शॉर्प होने के साथ-साथ अपने लक्ष्य के प्रति भी एक्टिव रहे। इसके लिए पेरेंट्स अपने बच्चों को अच्छे स्कूल में पढ़ाते हैं लेकिन कई बार अच्छी शिक्षा होने के बाद भी बच्चे कही न कही पीछे रह जाते हैं। पढ़ाई के अलावा बच्चों के लिए सेल्फ केयर स्किल भी सिखाना जरुरी है। कई बार पढ़ाई और नौकरी के चलते घर से बाहर जाना पड़ता है ऐसे में यदि बच्चे को अच्छी आदतें नहीं हैं तो उन्हें कई तरह की परेशानियां झेलनी पड़ती है। बच्चे को अच्छी शिक्षा देने के साथ-साथ पेरेंट्स को उन्हें छोटी उम्र में ही ऐसी आदतें सिखानी चाहिए जिससे वह भविष्य में अपना ख्याल रख सकें। तो चलिए आज आपको कुछ ऐसे टिप्स बताते हैं जो बच्चे को भविष्य में आत्मनिर्भर बनाने में मदद करेंगे। आइए जानते हैं....

खुलकर बात करें 

छोटी उम्र में यदि आप अपने बच्चे को आत्मनिर्भर बनाना चाहते हैं तो उनके साथ खुलकर बात करें। इससे बच्चे इमोशनली मजबूत भी बनेंगे और इससे वह अपनी बात आपके साथ शेयर भी कर पाएंगे। बच्चे की कोई भी बात सुनते समय उनकी चीजों की तारीफ करें और यदि वह कोई गलत बात करते हैं तो उन्हें समझाने की कोशिश करें।  

PunjabKesari

बेड टाइम रुटीन सेट करें 

बच्चे को आत्मनिर्भर बनाने के लिए उनका एक बेडटाइम रुटीन सेट करें। बचपन से ही उन्हें आदत डालें कि बेड पर आ जाने के बाद मोबाइल से टीवी नहीं देखना। इसके अलावा बेड पर जाने से पहले उन्हें ब्रश करना, कपड़े बदलना और अपने हाइजीन का ध्यान रखना जैसी आदतों के बारे में भी जानकारी दें। 

खुद काम करने की डालें आदत

सेल्फ केयर टिप्स में सबसे ज्यादा जरुरी है कि बच्चों को हाइजीन की आदतें सिखाना। 2 साल की उम्र के बाद बच्चे को हैंडवॉश, खुद ब्रश करना और बाकी हाईजीन से जुड़ी बातें सिखाएं। 3 साल की उम्र में बच्चे को चम्मच से खुद खाना सिखाएं और रोटी के टुकड़ों को छोटा-छोटा करके दें। इस तरह बच्चे खुद खाना खाना सिख जाएंगे। 

PunjabKesari

फिजिकल एक्टिविटी 

माता-पिता चाहते हैं कि उनका बच्चा फिजिकली भी फिट रहे। ऐसे में उन्हें फिजिकली एक्टिविटी से जुड़ी आदतें सिखाएं। कोशिश करें कि बच्चे ज्यादा से ज्यादा एक्टिविटीज में हिस्सा लें कोशिश करें कि बच्चे अपने मनपसंद की एक्टिविटीज में हिस्सा ले सके। इसके लिए आप उनकी कोई मनपसंद एक्टिविटी से जुड़ी क्लास ज्वाइन करवा सकते हैं। इससे बच्चे में सेल्फ केयर स्किल डेवलप होगी। 

किताबों की लें मदद 

किताबों की मदद लेकर आप बच्चे को आत्मनिर्भर बना सकते हैं। आप बच्चों को ऐसी किताबें गिफ्ट के तौर पर दें जिसमें सेल्फ केयर स्किल से जुड़ी बातों की जानकारी दी हो। हफ्ते में 1 बार बच्चों को 1 बुक शॉप या फिर लाइब्रेरी में लेकर जांए ताकि वह अपनी मनपसंद की किताब खरीद सकें। किताबें पढ़ने से बच्चे में पढ़ने की आदत विकसित होगी। 

PunjabKesari

Related News