04 DECSATURDAY2021 12:37:09 PM
Nari

पेरैंट्स बच्चों को सिखाएं ये जरूरी बातें, कभी भी हार से नहीं होंगे निराश

  • Edited By Shiwani Singh,
  • Updated: 23 Nov, 2021 10:30 PM
पेरैंट्स बच्चों को सिखाएं ये जरूरी बातें, कभी भी हार से नहीं होंगे निराश

हर माता-पिता चाहते हैं कि  उनका बच्चा जिंदगी की हर दौड़ में सबसे आगे रहे। जीतना अच्छी बात है लेकिन अभिभावक को चाहिए कि वह अपने बच्चे को हार के बारे में भी बताएं, क्योंकि जिंदगी में जीत के साथ हार का स्वाद चखना भी जरूरी है। अगर कभी मेहनत के बाद भी जीत न मिले तो हार आपके बच्चे को निराश नहीं करेगी। यहां कुछ जरूरी बातें बताई गई हैं जिन्हें पेरैंट्स को ध्यान में रखना जरूरी है—

जीत को न बनाएं प्रतिष्ठा का मुद्दा

PunjabKesari

कुछ पेरैंट्स ऐसे भी होते हैं जो बच्चों की हार जीत को अपनी प्रतिष्ठा का मुद्दा बना लेते हैं। आजकल यह काफी देखने को मिलता है जब परीक्षा में पड़ोसी या रिश्तेदारों के बच्चों से नंबर कम आते हैं तो बच्चे को डांटने लगते हैं। माता-पिता को यह नहीं भूलना चाहिए कि हर बच्चा अपनी ही तरह का होता है। किसी विषय में उसके नंबर ज्यादा आते हैं तो किसी में कम। कई बच्चे पढ़ाई में कमजोर होते हैं लेकिन खेल या कला क्षेत्र में ज्यादा निपुण। इसलिए जरूरी है कि पेरैंट्स बच्चे के प्रदर्शन को अपने मान-सम्मान का मुद्दा न बनाएं।

मुश्किल घड़ी का कर सकें सामना

PunjabKesari

एनसीआरबी के आंकड़े बताते हैं कि हर 55 मिनट में देश में 5 बच्चे फेल होने के डर से आत्महत्या कर लेते हैं। इसलिए जरूरी है कि पेरैंट्स बच्चों को यह समझाएं कि हार-जीत जिंदगी का हिस्सा हैं। जैसे सुबह के बाद शाम होती है वैसे ही जिंदगी में कभी-कभी जीत के साथ हार भी होती है। तभी बच्चे भविष्य में आने वाली मुश्किलों से लड़ पाएंगे।

इन बातों का ध्यान रखें पेरैंट्स

PunjabKesari

• बच्चे की रुची को समझें और आगे बढ़ने दें
• दूसरें से तुलना करने से बचें
• फेल होने या हारने पर उनका मनोबल बढ़ाएं
• असफलता पर डांटे नहीं
• हमेशा फर्स्ट आने का दबाव न बनाएं

Related News