27 APRSATURDAY2024 1:59:24 AM
Nari

Father’s Day: सिर्फ पापा ही सिखा सकते हैं जीवन के ये 5 जरूरी सबक

  • Edited By neetu,
  • Updated: 20 Jun, 2021 11:55 AM
Father’s Day: सिर्फ पापा ही सिखा सकते हैं जीवन के ये 5 जरूरी सबक

कहते हैं मां-बाप बच्चे के पहले टीर्चर होते हैं। एक बच्चा इनसे ही जीवन संबंधी बहुत सी बातें सीखता है। वहीं मां की तरह पिता द्वार दी गई सीख जीवनभर साथ निभाती है। ऐसे में हर साल जून के तीसरे रविवार के फादर्स डे मनाया जाता है। इस साल यह शुभ दिन 20 जून यानी आज है। चलिए आज हम आपको कुछ ऐसी बातें बताते हैं जिस एक बच्चा सिर्फ पिता से ही सीख पाता है। हम यूं भी कह सकते हैं कि जीवन की ये अहम बातें एक पिता अपने बच्चे को बखूबी सिखा पाते हैं। 

परिवार के हर सदस्य ध्यान रखना 

एक पिता को छोटे से लेकर बड़े तक घर के हर सदस्य का ख्याल रहता है। साथ ही वे हर साल वे परिवार वालों का साथ देने के लिए तैयार रहते हैं। ऐसे में पारीवारिक जिम्मेदारियां निभाने की ट्रेनिंग आप अपने पिता से अच्छे से सीख सकते हैं। 

PunjabKesari

माफ करने का हुनूर 

हम लोग किसी के कुछ कहने पर जल्दी ही बात को दिल से लगा लेते हैं। मगर किसी की गलती होने पर भी उसे माफ कर देना एक पिता को बखूबी आता है। इससे घर व समाज में बिना मतलब की लड़ाई होने की जगह पर शांति रहती है। ऐसे में हमें यह गुण अपने पिता से जरूर सीखना चाहिए। 

कड़ी मेहनत करना 

अपने घर-परिवार को संभालने के लिए दुनिया के सभी पिता बेहद ही मेहनत करते हैं। वे अपने बच्चों व परिवार की जरूरतों को पूरा करने के लिए अपनी जी-जान लगा देते हैं। वे किसी को कभी भी दुखी व नाराज करने की जगह पर हमेशा उनकी खुशी का ध्यान रखते हैं। इसके अलावा वे परिवार की खुशी के लिए कभी जोखिम भरे काम करने से भी कतराते नहीं है। 

समय के पाबंद होना 

परिवार की जरूरतों को पूरा करने के साथ वे हमेशा समय के पाबंध रहते हैं। हम यूं भी कह सकते हैं कि वे अपने बच्चों व परिवार की हर डिमांड को समय पर पूरा करने की खूबी रखते हैं। इसके साथ ही वे हर हाल में मुस्कुराते रहते हैं। ऐसे में कड़ी मेहनत व समय के पाबंद होने का गुण हमें पिता से जरूर सीखना चाहिए। इससे घर व जीवन में अच्छे से रहने की हिम्मत मिलेगी।

PunjabKesari

हार कर भी रूकना नहीं 

परिवार में अक्सर परेशानियां भी आती हैं। मगर एक पिता इन परेशानियों से डरे बिना उनका डट कर मुकाबला करते हैं। साथ ही सोच-समझकर व धैर्य से आगे की ओर बढ़ते हैं। वे मुसीबतों के वक्त ये सीखाते हैं कि इनसे डरने की जगह सामना करके आगे बढ़ो। इसतरह जीत आपकी ही होगी। 

दूसरों से सीखने की कला 

एक पिता कभी भी दूसरों से (चाहे वो उनसे छोटा हो या बड़ा) कुछ सीखने पर संकोच नहीं करते हैं। फिर चाहे वो कोई गैजेट्स चलाना हो या कोई और कठिन काम। वे हर चीज को मेहनत व प्यार से सीखने की क्षमता रखते हैं। असल में, दूसरों से सीखने का यह गुण हमेशा हमें सफलता की ओर लेकर जाता है। इसलिए कभी भी किसी से कोई बात काम सीखने पर संकोच ना करें।  


PunjabKesari

Related News