29 APRMONDAY2024 3:12:30 AM
Nari

बाढ़ के बीच अब करंट ने बढ़ाई दिल्लीवासियों की मुसीबत, PWD मुख्यालय के सामने लोगों को लगे झटके

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 15 Jul, 2023 10:12 AM
बाढ़ के बीच अब करंट ने बढ़ाई दिल्लीवासियों की मुसीबत, PWD मुख्यालय के सामने लोगों को लगे झटके

मौसम विभाग कार्यालय ने दिल्ली में शनिवार को मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने का 'येलो' अलर्ट जारी किया है। लक्ष्मी नगर, आयानगर, लोधी रोड, मुंगेशपुर और पूर्वी दिल्ली के कुछ इलाकों सहित राष्ट्रीय राजधानी के कई इलाकों में शुक्रवार को हल्की बारिश हुई। इसके अलावा लुटियंस दिल्ली समेत अन्य इलाकों में हल्की बूंदाबांदी हुई। बाढ़ का खतरा झेल रहे दिल्लीवासियों को अब करंट भी डरा रहा है।

PunjabKesari
दरसअल यमुना का पानी लाल किला, राजघाट स्थित महात्मा गांधी के स्मारक में घुस गया है, इसके चलते चारों तरफ बस पानी ही पानी दिखाई दे रहा है। इसी बीच आईटीओ रेलिंग और उस इलाके में स्थित कई खंभों में करंट आने की खबर भी सामने आई है। दो लोग इसकी चपेट पर भी आ गए बस गनीमत यह रही कि किसी को कोई नुकसान नहीं पहुंचा है।

PunjabKesari

 

जानकारी के अनुसार मुख्यालय के सामने बिजली के खंभे में आ रहे करंट से दो लोगों काे झटका लगा। मगर दोनों लोग सुरक्षित बच गए। बताया जा रहा है कि कुछ मीडिया वाले विकास मार्ग पर भरे पानी को लेकर रिपोर्टिंग कर रहे थे, जिन्हें देखने के लिए कुछ लोग सड़क के डिवाइडर पर चढ़ गए और उन्होंने सहारे के लिए बिजली के खंभों को पकड़ लिया। इस दौरान दो लोगों को तेज का झटका लगा। 

PunjabKesari
पीडब्ल्यूडी के  एक अधिकारी  की मानें तो बिजली के खंभों पर कुछ स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगे हैं, यह करंट उनके माध्यम से खंभों पर आया है। प्रशासन ने लोगों से रास्तों पर आने से बचने का अनुरोध किया है। बता दें कि यमुना नदी का जलस्तर तीन दिन पहले 45 साल का रिकॉर्ड तोड़ने के बाद शुक्रवार को अपराह्न तीन बजे घटकर 208.25 मीटर स्तर पर आ गया है। दिल्ली के कई अहम इलाके अब भी जलमग्न हैं।

 

बारिश के मौसम में करंट से बचने के उपाय

टूटी तार से दूरी

बिजली के खम्भे से दूर होकर चलें, सड़क पर टूटे तार, ऊपर से लटके तारों से दूर चलें।

गीले हाथ

गीले हाथों से कभी भी प्लग को निकालने और लगाने से बचें।

मेन स्विच बंद

बिजली संबंधी कोई मरम्मत कराई जा रही हो तो मेन स्विच को हमेशा बंद रखें।

प्लग निकलें

बाहर जाने से पहले बिजली के उपकरणों के प्लग निकला दें।

बच्चों को रखें दूर

बच्चों को बिजली के तारों से दूर रहने की हिदायत दें, उनसे  प्लग लगाने या निकालने जैसे काम ना करवाएं।

Related News