17 MAYFRIDAY2024 7:59:31 AM
Nari

अमेरिका का Pentagon छूटा पीछे! सूरत में बना दुनिया का सबसे बड़ा बिजनेस सेंटर...देखें तस्वीरें

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 19 Jul, 2023 04:21 PM
अमेरिका का  Pentagon छूटा पीछे! सूरत में बना दुनिया का सबसे बड़ा बिजनेस सेंटर...देखें तस्वीरें

दुनिया भर में कई सारे बड़ी-बड़ी बिल्डिंग आपको देखने को मिलेंगी। दुबई के Burj khalifa से लेकर  अमेरिका के पेंटगन तक। लेकिन अब भारत ये उपाधि छिनने वाला है, क्यों कि अब भारत में दुनिया का सबसे बड़ा ऑफिस बनने वाला है। बता दें कि ये बिल्डिंग गुजरात के सूरत में बनने वाली है जिसे हीरों का बिजनेस सेंटर भी माना जाता है।

PunjabKesari

इस बिल्डिंग का इस्तेमाल भी हीरे का बिजनेस सेंटर के रूप में ही किया जाएगा। इसे बनाने में पूरे 4 साल लग गए। इससे पहले अमेरिका के पेंटागन के पास दुनिया के सबसे बड़े ऑफिस होने का खिताब पिछले 80 सालों से था, लेकिन भारत ने अमेरिका का पछाड़ दिया है और अब सूरत का डायमंड बोर्स दुनिया का सबसे बड़ा ऑफिस है।

PunjabKesari
क्या है सूरत डायमंड बोर्स

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इस बिल्डिंग को कुल 15 मंजिला बनाया गया है जो 35 एकड़ में फैली  हुई है। इसमें हीरे के व्यापार से जुड़े पॉलिशर्स, कटर्स और व्यापारी सभी के लिए सुविधाएं दी गई हैं। इस बिल्डिंग को नौ आयातकार स्ट्रक्चर के रूप में बनाया गया है और ये सभी एक दूसरे के साथ सेंट्रल स्पाइन के रूप में जुड़े हुए हैं।

PunjabKesari

इस बिल्डिंग को बनाने वाली कंपनी का दावा है कि इसमें कुल 7.1 मिलियन वर्ग फुट से ज्यादा की जमीन है। इस बिल्डिंग का उद्धाटन पीएम नरेंद्र मोदी नवंबर, 2023 में करने वाले हैं। इस शानदार बिल्डिंग को बनने में 4 साल का समय लगा है।

PunjabKesari
कई बिजनेसमैन से लिया है ये बिल्डिंग महत्वपूर्ण

इस बिजनेस कॉम्प्लेक्स में एक एंटरटेनमेंट और पार्किंग एरिया मौजूद है जो कुल 20 लाख वर्ग फुट में फैला हुआ है।  इस प्रोजेक्ट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी महेश गढ़वी ने कहा है कि नई बिल्डिंग कॉम्प्लेक्स हजारों हीरों के बिजनेसमैन के  लिए एक महत्वपूर्ण केंद्र साबित होगा। इससे बिजनेसमैन  को अपना बिजनेस बढ़ाने में मदद मिलेगी।

PunjabKesari

कई कंपनियां खरीद चुकी हैं यहां ऑफिस

 महेश गढ़वी ने कहना है कि बिल्डिंग बनाते समय उन्होंने ये नहीं सोचा था कि वो अमेरिका के पेंटागन को पीछे छोड़ देंगे। वो कहते हैं, 'हमने इसे केवल व्यापारियों की सुविधा के लिए बनाया था। ' वहीं कई बिजनेसमैन इस हब में  बिल्डिंग के निर्माण से पहले ही अपने ऑफिस खरीद चुके हैं। 

PunjabKesari

Related News