25 APRTHURSDAY2024 10:05:30 PM
Nari

कोरोना की फिर आई एक नई दवा, अब इस गोली से होगा इलाज!

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 25 Aug, 2020 11:46 AM
कोरोना की फिर आई एक नई दवा, अब इस गोली से होगा इलाज!

भारत में कोरोना महामारी का कहर अभी भी जारी है। रोज नए-नए मामले सामने आने से आंकड़ा 29 लाख के पार जा चुका है। हालांकि वैज्ञानिक वैक्सीन की खोज कर रहे हैं लेकिन तब दवाओं के सहारे मरीजों का इलाज किया जा रहा है। मार्केट में कोरोना की कई दवा लॉन्च हो चुकी हैं। इस लिस्ट में अब एक ओर दवा का नाम शामिल हो गया है।

बीपी की दवा से होगा कोरोना का इलाज

दरअसल, इंग्लैंड की यूनिवर्सिटी ऑफ ईस्ट एंजलिया का दावा है हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने वाली दवा कोरोना का इलाज में कारगार साबित हो सकती है। उन्होंने हाइपरटेंशन यानी हाई ब्लड प्रेशर की दवा लेने वाले 28 हजार मरीजों पर शोध किया है, जिसके बाद वह इस नतीजे पर पहुंचे है।

PunjabKesari

मौत का खतरा भी होगा कम

शोधकर्ताओं का दावा है कि एंजियोटेंसिन रिसेप्टर ब्लॉकर्स (Angiotensin Receptor Blockers) नाम की यह दवा कोरोना के कारण होने वाली मौतों का खतरा 1/3 तक कम कर सकती है। दवा के कारण शोध में शामिल कोरोना मरीजों के लक्षणों में काफी सुधार देखा गया। हालांकि वैज्ञानिक अभी यह समझने की कोशिश कर रहे हैं कि यह दवा कैसे काम करती है।

PunjabKesari

हार्ट मरीज को अधिक खतरा

शोधकर्ताओं के टीम प्रमुख का कहना है कि कोरोना का अधिक खतरा दिल की बीमारी से ग्रस्त लोगों को अधिक है। ऐसे में अंदाजा लगाया जा रहा है कि बीपी की गोली का संबंध कोरोना के कारण ज्यादा बीमार पड़ने से हो सकता है।

PunjabKesari

बता दें कि दुनियाभर में कोरोना के आंकड़े 2 करोड़ के पार पहुंच गए हैं। भारत में भी कोरोना मरीजों की कमी आती नहीं दिख रही है। ऐसे में सुरक्षा और सावधानी ही कोरोना से बचने के लिए आप पहला हथियार है इसलिए सावधान रहें और सुरक्षित रहें।

Related News